Varanasi famous Ganesh Mandir: बनारस का ऐसा गणेश मंदिर जहां अपनी पत्नियों और पुत्र के साथ है विराजमान है विनायक

Varanasi Famous Bada Ganesh Mandir: बनारस में गणेश जी का एक अनोखा मंदिर है जिसे चमत्कारी और विघ्नहर्ता के नाम से जाना जाता है।

Report :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-09-08 04:02 GMT

Varanasi Famous Ganesh Mandir (Pic Credit-Social Media)

Banaras Bada Ganesh Mandir Details: भगवान गणेश को विघ्नहर्ता के नाम से जाना जाता है। बनारस में भगवान गणेश का चमत्कारी मंदिर है जिसे लोग बड़े गणेश के नाम से जानते हैं। भगवान शिव की नगरी में उनके पुत्र गणपति जी का एक मंदिर ऐसा हैं जहां उनकी प्रतिमा भी त्रिनेत्रधारी हैं। बड़ा गणेश के नाम से प्रसिद्ध इस मंदिर का इतिहास हजारों वर्ष पुराना बताया जाता है।

दूर्वा माला चढ़ाने से गणेश जी अधिक प्रसन्न होते हैं और बेसन के लड्डू मंदिर क्षेत्र के पास उपलब्ध हैं। पुजारी जी भी बहुत विनम्र हैं और सभी लोगों को पूरी सुविधा देते हैं। छात्रों को पढ़ाई में किसी भी बाधा को दूर करने के लिए प्रत्येक बुधवार को इस मंदिर में जाना चाहिए या व्यवसाय या नौकरी या जीवन के किसी भी क्षेत्र में किसी भी बाधा का सामना करने वाले लोगों को श्री गणेश के चरण कमलों का दर्शन और सेवा करनी चाहिए और उन्हें निश्चित रूप से लाभ मिलता है। 



नाम: श्री बड़ा गणेश मंदिर वाराणसी(Shri Bada Ganesh Mandir Varanasi)

लोकेशन: 8296+वीजेपी, मैदागिन, लौहटिया, कबीर नगर चौराहा, जैतपुरा, वाराणसी, उत्तर प्रदेश

समय: सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक



कब आए यहां?

बनारस के इस अनोखे मंदिर में जाने के लिए सबसे अच्छा मौसम सर्दी का मौसम है। सितंबर से फरवरी तक के महीने सबसे अच्छे हैं। आप इस दौरान बनारस की यात्रा कर सकते है।



कैसे पहुंचे यहां?

वाराणसी के कुछ स्थानीय लोग रोज़ाना यहाँ आते हैं जबकि कुछ लोग साप्ताहिक बुधवार को आते हैं क्योंकि बुधवार को श्री गणेश जी का दिन माना जाता है। अगर आप वाराणसी घूमने आए हैं तो आप मैदागिन चौक आ सकते हैं (आप वाराणसी में किसी भी जगह से यहाँ आ सकते हैं यह यहाँ के प्रसिद्ध चौकों में से एक है) और फिर श्री बड़ा गणेश जी मंदिर लौहाटी से पैदल दूरी पर है जहाँ मंदिर स्थित है।



मंदिर का अलौकिक स्वरूप

बहुत ही खूबसूरत और भव्य मंदिर जो बनारस के लोहातिया और मैदागीन के पास स्थित है। कहा जाता है कि गणेश जी की जो प्रतिमा है वो मोम की बनी हुई है, जिस पर सिंदूर और तिल तेल का लेप लगने से प्रतिमा विशाल हो गई है। बड़ा गणेश मंदिर तीन आँखों वाली गणेश जी की मूर्ति के लिए प्रसिद्ध है। यह मंदिर बहुत ही सुंदर है और इसमें चालीस स्तंभ हैं। मूर्ति स्वयंभू है और इसमें उनकी पत्नियाँ ऋद्धि और सिद्धि हैं। इसकी ऊँचाई साढ़े पाँच फ़ीट है।

Tags:    

Similar News