Varanasi Top 5 Haunted Places: कांप उठेगी रूह, बनारस में ये चार जगह मानी जाती है भूतिया

Varanasi Top 5 Haunted Places: बनारस में धार्मिक मान्यताओं से प्रसिद्द जगहों के बारे में तो आपने बहुत सुना हिफाज लेकिन आज हम आपको बनारस के डरावने और भूतिया जगहों के बारे में बताते है।

Report :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-09-05 05:16 GMT
Varanasi Haunted Places (Pic Credit-Social Media) 

Top 5 Haunted Places In Varanasi: आप वाराणसी के कुछ पर्यटक आकर्षणों से परिचित होंगे, इस शहर को 'भारत की आध्यात्मिक राजधानी' के रूप में भी जाना जाता है। हर दिन, हज़ारों श्रद्धालु प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन के लिए वाराणसी की यात्रा करते हैं। अगर आप कभी वाराणसी गए हैं, तो आपने शहर की संकरी गलियों में टहलना ज़रूर पसंद किया होगा। लेकिन, क्या आप इस धार्मिक और प्राचीन भारतीय शहर के भूतिया स्थानों के बारे में जानते हैं? बहुत से लोग अक्सर शहर में अपने डरावने अनुभवों को सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं। ऐसा माना जाता है कि शहर भर में कई भूतिया जगहें भी हैं और लोग उन जगहों पर जाने से डरते हैं। चलिए जानते है ऐसे कुछ जगहों के बारे में..

वाराणसी के भूतिया जगह(Haunted Places In Varanasi)

राजघाट पुल(Rajghat Pull: Malviya Pull)

 राजघाट पुल को वाराणसी के सबसे डरावने स्थानों में से एक के रूप में जाना जाता है। इस पुल का नाम मालवीय पुल भी है। स्थानीय लोगों का मानना है कि अक्सर यहां पर असामयिक मृत्यु होने से कुछ की तामसिक आत्मा पुल पर भटकती रहती है। किंवदंती के अनुसार, मृतकों की बेचैन आत्मा अंधेरे के बाद अनजान राहगीरों पर हमला करती है। कई लोगों का दावा है कि उन्हें किसी अदृश्य शक्ति ने थप्पड़ मारा है या पुल के किनारे की ओर धकेला है। कुछ ड्राइवर डर के कारण रात में राजघाट पुल पार करने से बचते हैं। अगर आप देर रात को पैदल चलने की हिम्मत करते हैं, तो किसी भी अलौकिक मुठभेड़ के लिए अपने आपको संभाले।



मणिकर्णिका घाट(Manikarnikaa Ghat)

गंगा के तट पर कई घाट हैं जहाँ हिंदू अपने मृतकों का अंतिम संस्कार पारंपरिक अंतिम संस्कार के रूप में करते हैं। सभी श्मशान घाटों में से, मणिकर्णिका घाट को सबसे पवित्र और प्रेतवाधित माना जाता है। यहाँ हर दिन स्नान करने वाले तीर्थयात्रियों और अनुष्ठानों के बीच अनगिनत चिताएँ जलती हैं। स्थानीय लोगों का मानना है कि जीवन और मृत्यु का यह शक्तिशाली संगम आत्माओं को भौतिक दुनिया में जाने की अनुमति देता है।



वे नदी पर तैरते भूतिया चेहरों को देखने और रात में आत्माओं की चीखें सुनने की बात भी कहते हैं। मणिकर्णिका घाट निश्चित रूप से एक भयानक माहौल पैदा करता है, खासकर अंधेरे के बाद जब टिमटिमाती लपटें शमशान घाट को रोशन करती हैं। अगर आप दुनिया के वास्तविकता को देखने की हिम्मत रखते हैं तो यहां ज़रूर जाएँ।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में पोस्टमार्टम हाउस(BHU: Postmartem House)

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय(Banaras Hindu University)के अंदर एक ऐसी इमारत है जो भूतों की कहानियों से भरी पड़ी है - पोस्टमार्टम हाउस(Postmartem House)एक पूर्व मुर्दाघर के रूप में, माना जाता है कि इसकी दीवारों के भीतर कई पीड़ित आत्माएँ भटकती हैं। विश्वविद्यालय के छात्र रहस्यमय तरीके से कमरों में उड़ने वाली वस्तुओं और ऑपरेशन रूम में डरावनी मुठभेड़ों की डरावनी कहानियाँ साझा करते हैं। कुछ को याद है कि उन्होंने इमारत में मरने वाले एक बूढ़े सहायक की आत्मा देखी थी।ऐसा कहा जाता है कि रात के अंधेरे में शव-परीक्षा कक्ष से चीखें भी गूंजती हैं। वास्तव में रोंगटे खड़े कर देने वाले अनुभव के लिए, आप यहां हिम्मत करके जा सकते है।



चेत सिंह किला(Chetsingh Fort)

गोदौलिया पार्क के ठीक बगल में स्थित, चेत सिंह किले के खंडहर दिन के उजाले में बेदाग दिखते हैं। लेकिन किंवदंती है कि रात में, राजा चेत सिंह की आत्मा अपने ढहते किले की रखवाली करने के लिए भटकती है। 18वीं शताब्दी में, चेत सिंह ने दमनकारी ब्रिटिश शासन के खिलाफ विद्रोह किया। गिरफ्तारी का विरोध करते हुए उनकी मृत्यु हो गई और उनका किला नष्ट कर दिया गया। लेकिन स्थानीय किंवदंतियों के अनुसार उनकी आत्मा अभी भी किसी भी अतिचारी को भगाने के लिए गश्त करती है। लोगों ने दावा किया है कि रात में इस क्षेत्र में एक छायादार आकृति घूमती है जो अचानक हवा में गायब हो जाती है।



वाराणसी में रहस्यमयी जगहों की कोई कमी नहीं है, जो सांसारिक व्याख्या को चुनौती देती हैं। वाराणसी में कुछ प्रसिद्ध भूतिया जगहों में गंगा पर छोड़े गए हाउसबोट, सिंधिया घाट और केदार घाट के पास के खंडहर शामिल हैं।कभी-कभी श्मशान घाट के पास रात में की जाने वाली काली पूजा को डरावना माना जाता है।

Tags:    

Similar News