World Hottest Places: ये है दुनिया का सबसे गर्म जगह, जहां ठंड में भी 35 डिग्री रहता है पारा

World Hottest Places: पृथ्वी पर हर जगह एक सा तापमान नहीं रहता है। कही ठंडी ज्यादा तो कही गर्मी, ऐसे में हम आपको दुनिया के सबसे गर्म जगह के बारे में बताने जा रहे है।

Written By :  Yachana Jaiswal
Update: 2024-05-15 11:00 GMT

Danacile Depression (Pic Credit-Social Media)

Death Planet on Earth: पृथ्वी पर हर जगह एक सा तापमान नहीं रहता है। कही ठंडी ज्यादा तो कही गर्मी होती है। कुछ जगहों पर मौसम भी संतुलित रहता है। कुछ समय ठंडी तो कुछ समय गर्मी पड़ती है। लेकिन पृथ्वी पर सबसे गर्म स्थान कौन सा है? इस पर विचार करने पर पहला ख्याल डेथ वैली का आता है। जो कैलीफोर्निया में है, लेकिन डेथ वैली के तापमान को पीछे छोड़ते हुए। अफ्रीका का एक देश सबसे गर्म जगह के लिस्ट में टॉप पर आ चुका है। हम बात कर रहे है अफ्रीका के इथियोपिया की। यहां पर हवा में केमिकल जैसी गंध मौजूद हैं। 

ऐसा है इथियोपिया का डानाकिल डिप्रेशन

पृथ्वी पर सबसे विदेशी स्थानों और नरक के प्रवेश द्वार और यहां तक कि मृत्यु की भूमि के रूप में जाना जाने वाला डानाकिल डिप्रेशन इथियोपिया के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है। गर्म झरने, एसिड पूल, नमक के पहाड़ और भाप भरी दरारें इसे किसी अन्य ग्रह की तरह बनाती हैं, और यह बताती है कि वैज्ञानिक इस स्थान का उपयोग सौर मंडल में अन्य ग्रहों के बारे में शोध करने के लिए क्यों करते हैं।



यात्रा कैसे कर सकते है?

यहां पर बहुत तेज़ गर्मी होती है। दैनिक तापमान लगभग 34.4 डिग्री सेल्सियस रहता है, लेकिन 50 डिग्री तक भी कभी भी पहुंच सकता है, और वर्षा कम है। विक्रो शहर से प्रस्थान करने वाली दिन की यात्राएँ आम तौर पर सुबह 4 बजे के आसपास शुरू होती हैं। वहाँ से, एक कार ड्राइव करके ग्रेट रिफ्ट वैली के इथियोपियाई हिस्से में एक घुमावदार पहाड़ी सड़क पर तीन घंटे की यात्रा पर निकलता है।

 हेलीकॉप्टर से भी कर सकते है ट्रैवल 

जैकाडा ट्रैवल के लिए लक्जरी इथियोपियाई पर्यटन का नेतृत्व करने वाले एक गाइड बताते है कि "ऊपर से भी आप बहुत सारी जमीन को आसानी से कवर कर सकते हैं, देख सकते है। एक सेकंड के लिए ऐसा महसूस होता है जैसे आप वास्तव में किसी दूसरे ग्रह पर हैं।



टूरिस्ट के लिए खास गाइडलाइन 

एलियन प्लानेट की तरह लगने वाली इस जगह पर टूरिज्म भी शुरू हो चुका है, लोग यहां घूमने आते है। हालांकि इसके लिए काफी नियम होते हैं और पूरी तरह से फिट लोग ही यहां जा सकते हैं। टूरिस्ट्स के साथ गाइड और डॉक्टर होते हैं। उन्हें खास तरह के जूते-कपड़े पहनने होते हैं, ताकि गर्मी और एसिडिस हवा का असर कम से कम हो। जियोथर्मल इलाकों से गुजरते हुए बहुत सतर्क रहना होता है। ये सॉल्ट क्रस्ट है, जो कभी भी नीचे धसक सकता है और अंदर लावे से भरी जमीन हो सकती है। यहां की यात्रा नवंबर से मार्च के बीच ही होती है।



नमक के ढेर से मिलते थे पैसे

पृथ्वी पर सबसे गर्म स्थानों में से एक है और सबसे निचला समुद्र तल  400 फीट से अधिक नीचे है। डानाकिल डिप्रेशन की खोज नमक खनिकों द्वारा भी की जाती है जिसे वे "सफेद सोना" (नमक की स्लैब) कहते हैं। अफ़ार झील के निकट समतल पैन से दरअसल, लगभग कुछ सदियों पहले इथियोपिया में नमक का इस्तेमाल मुद्रा के रूप में भी किया जाता था।

डानाकिल अफ़ार त्रिभुज का एक हिस्सा है, जो इथियोपिया के सुदूर उत्तर-पूर्वी भाग में एक भूवैज्ञानिक अवसाद है, जहाँ तीन टेक्टोनिक प्लेटें धीमी गति से विचरण कर रही हैं। यह क्षेत्र लाल सागर का हिस्सा हुआ करता था। समय बीतने के साथ, ज्वालामुखी विस्फोटों ने अंततः अंतर्देशीय समुद्र को बंद करने के लिए लावा छोड़ा जो शुष्क जलवायु में वाष्पित हो गया।

Tags:    

Similar News