एटीएम-बैंक की लाइन में लगकर हैं घुटनों के दर्द से परेशान, तो इन टिप्स से पाएं निजात

Update: 2016-11-27 09:31 GMT

लखनऊ: जब से मोदी सरकार ने 500-1000 रुपए के नोट पर सर्जिकल स्ट्राइक की है, तब से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। इसकी वजह से न केवल बड़े-बुजुर्ग परेशान हैं बल्कि लड़के-लड़कियों को भी अपने कॉलेज वगैरह की फीस भरने के लिए लाइन में लगना पड़ रहा है। बैंकों के बाहर 8 से 9 घंटे लाइन में लगने के बाद लोगों को उनका पैसा भले न मिला पा रहा हो, लेकिन उन्हें घुटने का दर्द जरुर मिल रहा है। बड़े-बुजुर्गों का हाल तो और भी ज्यादा बेहाल है। कभी-कभी ऑफिस में बैठे रहने पर भी पैरों में अकड़ आ जाती है।

तो अगर आपको भी बैंक, एटीएम या कहीं और किसी और काम के लिए लाइन में लगने के लिए अक्सर जाना पड़ता है, तो घुटनों में होने वाले दर्द से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इन बातों का ध्यान रखकर आप किसी भी तरह के घुटनों के दर्द से निजात पा सकते हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए घुटनों के दर्द में किन बातों का रखें ध्यान

अगर आपको घुटनों के दर्द की समस्या रहती है, उन्हें दो-तीन दिन के अंतर से खाली पेट अरंडी का 2 से 20 मि.ली. तेल पीना चाहिए और तो और इस दौरान चाय-कॉफी भी नहीं पीना चाहिए। घुटनों के दर्दवाले स्थान पर अरंडी का तेल लगाकर, उबाले हुए बेल के पत्तों को गर्म-गर्म बांधने से वात-दर्द में लाभ होता है।

आगे की स्लाइड में जानिए किस तरह पाएं घुटनों के दर्द से निजात

अगर आप घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं, हर रोज नारियल की गिरी का सेवन करना चाहिए। यह घुटनों के दर्द से काफी हद तक आराम दिलाती है।

आगे की स्लाइड में जानिए क्या करें घुटनों के दर्द से बचने के लिए

घुटनों के दर्द से परेशान रहने वाले लोगों को मेथी दाना के महीन चूर्ण को एक चम्मच रोज पानी के साथ लेना चाहिए। ऐसा करने से दर्द से राहत मिलती है।

आगे की स्लाइड में जानिए किन बातों का रखें ध्यान

घुटनों के दर्द से बचने के लिए सभी उम्र के लोगों को नारियल, मौसमी, केले, सेब, संतरे, नाशपाती, तरबूज और खरबूजे आदि फलों का सेवन करना चाहिए।

आगे की स्लाइड में जानिए और क्या हैं घुटनों के दर्द से निजात पाने के उपाय

जिन लोगों को घुटनों का दर्द रहता है। उन्हें अपने खाने में मोटा अनाज, मकई, बाजरा, चोकर वाले आटे की रोटियों को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे हड्डियां मजबूत बनती हैं।

आगे की स्लाइड में जानिए और क्या करें घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए

बड़े-बुजुर्गों को घुटनों के दर्द से निजात पाने के लिए अपने खाने में आप सोयाबीन, गोभी, हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ खीरे, ककड़ी, गाजर, और मेथी को अवश्य शामिल करें ताकि आपके घुटनों का दर्द गायब हो जाए।

 

Tags:    

Similar News