कोई MRP से ज्यादा मांगे कीमत तो इस टोल फ्री नंबर पर डायल करें

Update: 2016-04-19 14:39 GMT

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने किसी भी चीज की एमआरपी से ज्यादा कीमत वसूलने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का भरोसा दिया है। साथ ही एमआरपी में हेराफेरी करने वालों के खिलाफ भी सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। उपभोक्ताओं को जागरुक करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर तक जारी कर दिया गया है। हेल्पलाइन नंबर 1800 11 4000 पर कॉल कर लोग अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं।

अधिक कीमत वसूलने वालों पर शिकंजा

दरअसल देश के सिनेमाहॉल, मॉल, होटल या रेस्त्रां में छपी हुई एमआरपी से ज्यादा कीमतें वसूलने की शिकायतें आम बात है। लेकिन अब केंद्र सरकार इसके खिलाफ कार्रवाई के मूड में है। केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के कैबिनेट मंत्री राम विलास पासवान ने एक बैठक में भरोसा दिया कि हेल्पलाइन नंबर पर शिकायतें मिलने पर जरूर कार्रवाई की जाएगी। पासवान ने कहा कि 'अगर आप किसी जगह पानी की बोतल, कोल्ड ड्रिंक या किसी और चीज पर ऐसी बढ़ी हुईं एमआरपी देखें जो बाजार के दाम से ज्यादा है तो जरूर शिकायत करें'।

लोगों से सहयोग की अपील

पासवान ने मंगलवार को सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन काउंसिल की बैठक में माना कि देश में इस नियम का तोड़ा जा रहा है। एमआरपी से ज्यादा कीमतें वसूली जा रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस पर लगाम लगाने के लिए उपभोक्ताओं का सहयोग जरूरी है। लोग जब तक शिकायत दर्ज नहीं कराते तब तक कारवाई करना मुश्किल है।

Tags:    

Similar News