यहां मिलता है छिपकली का सूप, जानिए ऐसे ही दुनिया के अजीबोगरीब डिशेज

Update: 2018-09-22 10:52 GMT

जयपुर :दुनिया में ज्यादातर लोग खाने के शौक़ीन होते हैं। ऐसे लोग हमेशा नए-नए पकवान खाना पसंद करते हैं और देश-विदेश की तरह-तरह की डिशेज की जानकारी लेना पसंद करते हैं। दुनियाभर की अजीबोगरीब डिशेज की जानकारी जिन्हें सुनने में भी अजीब लगता हैं। दूसरे देश के लोगों के लिए बहुत अजीब हैं। तो जानते हैं दुनियाभर में खाई जाने वाली अजीब डिशेज के बारे में।

* हैगिस स्कॉटलैंड में बड़ी मशहूर डिश है। भेड़ के दिल, लीवर और फेफड़ों का कीमा बना कर प्याज़, ओटमील और चर्बी के साथ मिक्स किया जाता है। इसे नमक-मिर्च डाल कर भेड़ के पेट में ही बनाया जाता है।

* झींगे की ये डिश चाइना की कुछ जगहों में फेमस है। इसमें झींगे को जीवित ही खाया जाता है लेकिन उससे पहले उसे ऐल्कहॉल के घोल में डुबा कर सुन्न कर देते हैं। अमरीका में भी ये रेसिपी पॉपुलर है लेकिन वहां झींगे को पकाते भी हैं।

हेल्थ टिप्स : खाली पेट लहसुन खाने के कई फायदे

*एशिया के कुछ देशों में छिपकली को सूप में डाल कर पीते हैं। सूखी हुए छिपकली को ऐल्कहॉल के साथ मिला कर उसको औषधि की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है।

* इस पुडिंग में स्वीट कुछ भी नहीं है। कई लोग इस डिश के एकदम ख़िलाफ़ हैं क्योंकि इसे बनाने के लिए जमे हुए खून को फल-फूल के साथ मिक्स कर के चर्बी और ब्रेड के टुकड़ों के साथ मिलाया जाता है। फिर इसे सॉसेज स्किन में डाल कर खाया जाता है।

*पफिन एक तरह की चिड़िया होती है जो सिर्फ़ आइसलैंड में पाई जाती है।इस क्यूट सी चिड़िया के दिल को निकाल कर खाया जाता है।

* इस सूप को कछुए के मीट से बनाया जाता है। ये डिश चाइना में बहुत फेमस है लेकिन अगर आप इसे कटता हुआ देख लें तो शायद कभी इसे खा न पाएं।

*ताइवान में खाई जाने वाली डिश, यिंग यांग मछली को अब बैन कर दिया है लेकिन प्राचीन चाइना में शेफ इस मछली को डीप फ्राई करते थे और उसे ज़िंदा भी रखते थे। लेकिन ऐसा करने की ज़रुरत क्या थी? क्योंकि चाइनीज़ हर चीज़ फ्रेश चाहते हैं।

*जापान में चाव से खाए जाने वाली ये डिश बहुत ही वाहियात है। अलग-अलग समुद्री जीवों के मीट को उनकी ही फर्मेन्टेड अंतड़ियों में मिला कर, उस पर नमक-मिर्ची डाल कर कच्चा ही परोसा जाता है।

Tags:    

Similar News