Tripura Assembly Election: भाजपा की डगर आसान नहीं, क्षेत्रीय पार्टी पलट सकती है समीकरण

Tripura Assembly Election: 2018 में भाजपा ने 60 सदस्यीय राज्य विधानसभा में 36 सीटें जीतकर लंबे समय से सत्तारूढ़ सीपीएम के नेतृत्व वाले वाम मोर्चे को गिरा दिया था।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2022-11-02 07:40 GMT

Gujarat Assembly Election 2022 (photo: social media )

Tripura Assembly Election: त्रिपुरा में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में रोचक मुकाबले का मैदान तैयार हो गया है। राज्य की एक क्षेत्रीय पार्टी एक अलग आदिवासी मातृभूमि की मांग पर चुनावी पिच तैयार कर दी है। ये एक ऐसा कदम है जो मौजूदा राजनीतिक समीकरणों को बिगाड़ सकता है और सत्तारूढ़ भाजपा की सत्ता में वापसी की चाहत को गड़बड़ा सकता है।

2018 में भाजपा ने 60 सदस्यीय राज्य विधानसभा में 36 सीटें जीतकर लंबे समय से सत्तारूढ़ सीपीएम के नेतृत्व वाले वाम मोर्चे को गिरा दिया था। इसकी सहयोगी, इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) ने आठ सीटें जीतीं, लेकिन गठबंधन ने बीजेपी को अपने शानदार प्रदर्शन को सुनिश्चित करने के लिए आदिवासी वोटों का एक बड़ा हिस्सा हासिल करने में मदद की।

टिपरासा इंडिजिनस प्रोग्रेसिव रीजनल अलायंस (टीआईपीआरए) और उसके सहयोगी, इंडिजिनस नेशनलिस्ट पार्टी ऑफ ट्विप्रा (आईएनपीटी) के उदय के साथ अब भाजपा का रास्ता आसान नहीं लगता है। टीआईपीआरए ने पिछले साल राज्य के आदिवासी स्वायत्त निकाय के चुनावों में 28 में से 18 पर जीत हासिल की थी। उस चुनाव में भाजपा को केवल नौ सीटें मिलीं और उसकी सहयोगी आईपीएफटी को एक भी सीट नहीं मिली। इस चुनाव में सीपीएम के नेतृत्व वाला वाम मोर्चा, जिसने लंबे समय से त्रिपुरा ट्राइबल एरियाज ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट काउंसिल (टीटीएडीसी) को नियंत्रित किया था, हटा दिया गया था।

टीआईपीआरए मोथा का नेतृत्व शाही वंशज 'महाराज' प्रद्योत किशोर देबबर्मन कर रहे हैं, जिन्होंने एक अलग 'ग्रेटर टिपरालैंड' के लिए आदिवासियों, विशेष रूप से युवाओं को, सफलतापूर्वक जुटाया है। हालांकि उन्होंने स्पष्ट रूप से इसका उल्लेख नहीं किया है, फिर भी अधिकांश आदिवासी टीटीएडीसी को भविष्य के त्रिप्रालैंड के रूप में देखते हैं, जो वर्तमान त्रिपुरा के भूमि क्षेत्र का दो-तिहाई हिस्सा है।

इस अलग मातृभूमि की पिच ने न केवल 'महाराज' को अन्य आदिवासी दलों को लगभग गुमनामी में डालने में मदद की है, बल्कि भाजपा सहित सभी राष्ट्रीय दलों को भी भारी दबाव में डाल दिया है। वह उनमें से किसी के साथ बातचीत करने से इनकार करते हैं जब तक कि वे दल ग्रेटर त्रिप्रालैंड के लिए एक लिखित प्रतिबद्धता नहीं देते।

शाही वंशज ने हाल ही में कहा था कि, "जब तक राष्ट्रीय पार्टी ग्रेटर त्रिप्रालैंड के लिए लिखित प्रतिबद्धता नहीं देती और संविधान की छठी अनुसूची को अक्षरश: लागू नहीं करती, हम विधानसभा चुनावों के लिए उनके साथ कोई गठबंधन नहीं करेंगे।"

आदिवासियों के लिए अलग राज्य की मांग

आदिवासियों के लिए अलग राज्य की मांग को "एक संवैधानिक अधिकार" बताते हुए, प्रद्योत किशोर ने केंद्र से उनकी पार्टी - जो त्रिपुरा ट्राइबल एरिया ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट काउंसिल पर शासन करती है - को बातचीत के लिए बुलाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा है कि, "हम सभी सांप्रदायिक राजनीति और विचारधारा से परे अपने संवैधानिक अधिकार को हासिल करने के लिए लड़ रहे हैं।"

स्वायत्त जिला परिषदों पर प्रद्योत किशोर ने कहा है कि, "एडीसी की स्थापना अस्सी के दशक में भारतीय संविधान की छठी अनुसूची के तहत की गई थी, लेकिन आज तक किसी भी सरकार ने इसे संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार काम करने और निर्धारित स्वायत्तता का लाभ लेने की अनुमति नहीं दी है।

अगर त्रिप्रामोथा 2023 के राज्य चुनावों में अपनी आदिवासी मातृभूमि की मांग के साथ अकेले जाती है, तो वह विधानसभा में अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित 20 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। राज्य में सरकार बनाने की इच्छा रखने वाली किसी भी पार्टी को अपने दम पर कम से कम 30 सीटों को हासिल करना होगा। यह सत्तारूढ़ भाजपा के लिए मुश्किल लग रहा है।

इस साल जून के उपचुनाव में राज्य विधानसभा में अपनी अगरतला सीट को बरकरार रखने में कांग्रेस नेता सुदीप रे बर्मन की सफलता कांग्रेस और वाम मोर्चे के बीच कुछ संभावित समझ की ओर इशारा करती है जिसे 2023 के राज्य चुनावों के दौरान दोहराया जा सकता है।

सुदीप रे बर्मन थे भाजपा के स्वास्थ्य मंत्री

बर्मन पहले भाजपा के स्वास्थ्य मंत्री थे और आखिरकार अपनी पुरानी पार्टी कांग्रेस में लौट आए। वर्तमान मुख्यमंत्री माणिक साहा सहित त्रिपुरा में अधिकांश शीर्ष भाजपा नेता मूल रूप से कांग्रेस के साथ थे। यदि कांग्रेस और वाम मोर्चा किसी प्रकार की सीट बंटवारे की व्यवस्था में प्रवेश करते हैं, तो उनका संयुक्त वोट भाजपा द्वारा 2018 के प्रदर्शन को रोकने में मदद कर सकता है। यदि न तो भाजपा और न ही कांग्रेस या वाम मोर्चा अपने दम पर 30 या अधिक सीटें जीत सके तो त्रिप्रामोथा एक किंगमेकर के रूप में उभर सकता है बशर्ते वह 20 आदिवासी आरक्षित सीटों में से अधिकांश पर जीत हासिल कर ले। अगर त्रिप्रामोथा तीन अन्य दावेदारों - भाजपा, कांग्रेस और वाम दलों की तुलना में अधिक सीटें जीतती हैं तो वह किंगमेकर के रूप में उभर सकता है।

Tags:    

Similar News