UP में 3 दिन के दौरे पर भारत निर्वाचन आयोग की टीम, चुनावी तैयारियों की होगी समीक्षा

उत्तर प्रदेश में चुनावी तैयारियों की समीक्षा के लिए भारत निर्वाचन आयोग की टीम 3 दिवसीय दौरे पर उत्तर प्रदेश पहुंच रही है। 19 दिसंबर को आयोग की टीम कानपुर में मंडलीय बैठक कर चुनावी तैयारियों की समीक्षा करेगी।

Update: 2016-12-13 09:36 GMT

लखनऊ: चुनावी तैयारियों की समीक्षा के लिए भारत निर्वाचन आयोग की टीम 3 दिवसीय दौरे पर उत्तर प्रदेश पहुंच रही है। 19 दिसंबर को आयोग की टीम कानपुर में मंडलीय बैठक कर चुनावी तैयारियों की समीक्षा करेगी। इस बैठक में आयोग इस बात की भी समीक्षा करेगा कि आयोग ने पूर्व में जो निर्देश जारी किए थे उस पर अमल हुआ है या नहीं।

कानपुर की बैठक के बाद आयोग 20 दिसंबर को इलाहाबाद में मंडलीय समीक्षा बैठक करेगा। बताया जा रहा है कि भारत निर्वाचन आयोग इस बार चुनावी तारीखों की घोषणा के बाद प्रदेश भर के अफसरों को इलाहाबाद में ही तलब कर मीटिंग करेंगे।

इससे पहले आयोग की टीम मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी के नेतृत्व में इलाहाबाद में तैयारियों की समीक्षा कर चुकी है। इलाहाबाद में बैठक के बाद आयोग की टीम 21 दिसंबर को वाराणसी में बैठक कर चुनावी तैयारियों को समीक्षा करेगी।

तीन मंडलों की समीक्षा बैठक के बाद आयोग बाकी मंडलों में चुनावी तारिखों का एलान होने के बाद बैठक करेगा। गौरतलब है कि बसपा सुप्रीमो मायावती नोटबंदी के बाद से लगातार यह कह रहीं हैं कि यूपी में जल्द ही चुनाव होने चाहिए।

चुनाव आयोग की सिफारिश

-चुनाव आयोग ने एक साथ दो सीटों पर चुनाव लड़ने की सुविधा खत्म करने की सिफारिश की है।

-आयोग ने इस संबंध में एक प्रस्ताव कानून मंत्रालय को भेजा है।

-आयोग ने कहा कि दो जगहों से जीत के बाद एक सीट छोड़ना उस क्षेत्र के लोगों के साथ अन्याय जैसा है।

-आयोग ने यह सिफारिश भी की है कि अगर उम्मीदवार पर किसी सरकारी एजेंसी का कुछ बकाया है, तो उसके चुनाव लड़ने पर रोक लगाई जाए।

Tags:    

Similar News