UP चुनाव: गढ़वाघाट आश्रम पर PM नरेंद्र मोदी ने टेका माथा, नजरें यादव वोट पर

Update:2017-03-06 13:50 IST

aman kumar

वाराणसी: यूपी विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण में पूर्वांचल को फतह करने के लिए सभी पार्टियां जोर-आजमाइश कर रही है। इसी क्रम में वाराणसी में पिछले तीन दिन से डेरा डाले पीएम नरेंद्र मोदी ने आज प्रचार के अंतिम दिन सोमवार (6 मार्च) को भगवान श्रीकृष्ण के वंशजों का आश्रम कहे जाने वाले गढ़वाघाट में मत्था टेका। गढवाघाट आश्रम के अनुयायियों की संख्या दो करोड से ज्यादा है और इसमें ज्यादातर यादव हैं।

यह अध्यात्मिक स्थल समाजवादी पार्टी (सपा) संरक्षक मुलायम सिंह यादव के प्रिय धार्मिक स्थलों में शुमार है। पीएम ने यहां संतों के साथ समागम करने के अलावा सदगुरु शरणानंद जी महाराज से देश-दुनिया के हालात पर चर्चा की और भगवान श्रीकृष्ण के उपदेशों को जन-जन तक ले जाने के बारे में भी बात की। माना जाता रहा है कि पूर्वांचल के यदुवंशियों में गहरी पैठ रखने वाले आश्रम की यात्रा कर पीएम एक तीर से कई निशाने साधे हैं।

यदुवंशियों को भी साधने में जुटे मोदी

पीएम मोदी ने गढ़वा आश्रम में पूजा-अर्चना की। आश्रम के अनुयायी यादवों के अलावा पिछड़े और दलित समुदाय के लोग भी हैं । चूकि ये आध्यात्मिक स्थल है इसलिए पीएम ने यहां राजनीति की कोई भी बात नहीं की । वो अच्छी तरह जानते हैं कि कहां क्या कहना है । उन्होंनें आश्रम के गायों को केला और चारा भी खिलाया ।

कितना कारगर होगा ये मास्टर स्ट्रोक

माना जा रहा है कि पीएम नरेद्र मोदी यहां की यात्रा कर मतदाताओं की इस जमात को साधने की कोशिश कर रहे हैं। पीएम अपनी ओर से मतदादाओं को साधने में कोई कसर नहीं छोड रहे हैं। हालांकि समय-समय पर गढ़वा घाट आश्रम में राहुल गांधी और सपा के कई नेता आते रहे हैं। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि मोदी का ये मास्टर स्ट्रोक कितना कारगर साबित होता है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

7 जिलों की कुल 40 सीटों पर होने हैं मतदान

यूपी चुनाव के 7वें और अंतिम चरण में 7 जिलों की कुल 40 सीटों पर 8 मार्च को मतदान होना है। पीएम मोदी सहित राज्य के सभी दिग्गज नेताओं ने पूर्वांचल में पूरी ताकत झोंक रखी है। पीएम मोदी तीन दिनों से वाराणसी में लगातार रोड शो और जनसभाएं कर रहे हैं।

2012 में सपा को मिली थी 23 सीटें

इसके अलावा यूपी के सीएम अखिलेश यादव और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी रोड शो और चुनावी सभाओं के जरिए अपनी ताकत दिखाने की कोशिश में जुटे हैं। साल 2012 के चुनाव में पूर्वांचल की इन 40 सीटों में सपा ने 23, बसपा ने 5, बीजेपी ने 4, कांग्रेस ने 3 और अन्य को 5 सीटें हासिल की थीं।

Tags:    

Similar News