Crime in UP: हाथरस कांड ही नहीं, ये भी थीं यूपी में सबसे भयानक 10 आपराधिक घटनाएं, काँप उठा था पूरा भारत

Crime in UP: कानपुर देहात के बिकरू गांव में हुए इस कांड में एक अपराधी विकास दुबे ने अपने साथियों के साथ पुलिस टीम पर उस समय हमला कर दिया जब पुलिस उसके घर छापा डालने गयी थी। इस पर विकास दुबे ने फायरिंग कर दी जिसमें एक एसओ समेत आठ पुलिस कर्मियों की मौत हो गयी।

Update: 2023-03-02 15:06 GMT
कांप उठा पूरा भारत: यूपी में सबसे भयानक 10 आपराधिक घटनाएं, ऐसा रहा साल 2020

Crime in UP: देश के सबसे बड़े सूबे में कई प्रयासों के बाद यह साल भी अपराधों से अछूता नहीं रहा। यह बात अलग है कि पिछले सालों के मुकाबले इस साल अपराध कुछ कम हुए पर जो भी घटनाएं हुईं उन सबने प्रदेश की राजनीति को हिलाकर रख दिया। यूपी के बाहर के राज्यों में भी इन घटनाओं की गूंज रही। इन घटनाओं को लेकर जहां राज्य सरकर अपनी छवि बचाने की कोशिश में लगी रही वहीं विपक्ष पूरी तरह से सरकार पर हमलावर रहा।

UP में कुछ बड़ी आपराधिक घटनाएं

1- कानपुर का बिकरू कांड

कानपुर देहात के बिकरू गांव में हुए इस कांड में एक अपराधी विकास दुबे ने अपने साथियों के साथ पुलिस टीम पर उस समय हमला कर दिया जब पुलिस उसके घर छापा डालने गयी थी। इस पर विकास दुबे ने फायरिंग कर दी जिसमें एक एसओ समेत आठ पुलिस कर्मियों की मौत हो गयी। इस ह्रदयविदारक कांड के बाद राजनीतिक दलों की परते खुली और सभी ने एक दूसरे पर विकास दुबे को संरक्षण देने का आरोप लगाया। इसके बाद जब मामले की जांच हुई तो इसमें कई अधिकारियों एवं पुलिस कर्मियों की संलिप्तता सामने आई। अभी भी इस पूरे मामले में धन वसूली के साथ ही परत दर परत हर रोज नई बातें सामने आ रही है।

2- हाथरस में दलित बालिका बलात्कार कांड

इस साल 14 सितंबर को हाथरस में ऊंची जाति के चार पुरुषों ने कथित तौर पर दलित युवती के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया। इस दौरान युवती की बेरहमी से पिटाई की। जब युवती की हालत बिगड़ी तो घर वालों ने उसे स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया। इलाज के दौरान 29 सितंबर को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में युवती की मौत हो गई। मामले को पहले नजरअंदाज किए जाने और फिर लड़की की मौत के बाद परिवार की मंजूरी लिए बिना डीएम के आदेश पर रात में पुलिस द्वारा उसका दाह संस्कार कर दिए जाने से पूरे देश में गुस्सा फैल गया था। बीते दिनों सीबीआई ने कोर्ट में आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी, जिसमें रेप की बात कही गई थी ।

ये भी देखें: भयानक मौसम का अलर्ट: तेजी से आ रही आ रही बर्फीली हवाएं, सावधान रहें आप सभी

3-मिर्जापुर में तीन सगे भाईयों की हत्या

मिर्जापुर में तीन बच्चों की लाश मिलने से सनसनी फैल गई। कुशियरा जंगल में स्थित एक बंधी में तीन बच्चों का शव मिला। तीनों बच्चे एक ही परिवार के थे। तीनों बच्चों की आंखे निकाल ली गयी थी। जिले के लालगंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत बामी गाँव के निवासी हरिओम तिवारी (14 साल), सुधांशु तिवारी (14 साल) और शिवम तिवारी (14 साल) अपने घर के नजदीक स्थित कुशियरा जंगल में बेर खाने के लिए गए थे।

4-गोरखपुर में मां बेटे की हत्या

अगस्त में गोरखपुर जिले में महुआ के पेड़ को लेकर विवाद खूनी संघर्ष में बदल गया और माँ बेटे की धारदार हथियार से हत्या कर दी गई। पोखरी गांव में महुआ के पेड़ को लेकर दो भाईयों के बीच विवाद खूनी संघर्ष में तब्दील हो गया। इस मामले में अरविन्द दुबे की 55 वर्षीय पत्नी हेमलता दुबे और उसके 22 वर्षीय बेटे हर्ष को धारदार हथियार से मारकर मौत के घाट उतार दिया।

5-कानपुर का संजीत अपहरण कांड

कानपुर के बर्रा से 22 जून को लैब टेक्नीशियन संजीत यादव (28) का अपहरण फिरौती के लिए उसके दोस्त ने साथियों के साथ मिलकर किया था। 26 जून को उसकी हत्या कर लाश पांडु नदी में फेंक दी थी। इसके बाद पुलिस को चकमा देकर 13 जुलाई को 30 लाख की फिरौती भी वसूल ली थी। राजनीतिक दलों ने इसको लेकर काफी षोरषराबा भी किया। पुलिस की संदिग्धता और पैसे के लेनदेन में पुलिस की भूमिका पर भी सवाल उठे जिसके बाद कई पुलिस कर्मियों पर सरकार ने कार्रवाई भी की।

ये भी देखें: चुनौती से कम नही है इस बार यूपी दिवस का आयोजन, तैयारियां हुईं तेज

6-अलीगढ़ में मासूम के साथ बलात्कार

अलीगढ़ में एक मासूम बालिका का अपहरण कर उसक साथ हुए बलात्कार के बाद पूरे देश में गुस्से का उबाल आ गया। आरोपी जाहिद से बच्ची के परिवार ने कुछ समय पहले 50 हजार रुपये उधार लिए थे। लेकिन अभी 10 हजार बकाया हैं। इन्हीं पैसों को लेकर बच्ची के परिवार और आरोपी से 28 मई को झगड़ा हुआ। इसके बाद आरोपी को अपनी बेज्जती महसूस हुई जिसका बदला लेने के लिए आरोपी ने बच्ची को निशाना बनाया था।

7-आगरा में मेडिकल छात्रा की हत्या

आगरा में एक मेडिकल छात्रा की लाष एक खाली प्लॉट में मिली थी।योगिता को जालौन मेडिकल कॉलेज का मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर विवेक तिवारी योगिता को लगातार परेशान कर रहा था। योगिता की पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक उसके सिर और गले पर चोट के निशान थे. रिपोर्ट से पता चला कि मरने से पहले महिला ने अपनी जान बचाने के लिए संघर्ष भी किया था।

8-आगरा से बस हाईजैक

आगरा से बस को अगवा करने की घटना ने पूरे प्रदेश में दहशत फैला दी। बस में 34 यात्री सवार थे। बस झांसी की तरफ जा रही थी। बताया गया कि बस को फाइनेंस करने वाली कंपनी को किश्तें नहीं मिल रही थी। इसलिए वो लोग बस को अगवा कर ले गए। यात्रियों को इटावा में सकुशल उतार दिया गया। बस भी इटावा से बरामद हो गई।

9-गौतमबुद्व नगर में छेडखानी पर छात्रा हुई मौत

अगस्त में गौतमबुद्ध नगर के दादरी की प्रतिभाशाली छात्रा सुदीक्षा भाटी की मौत का मामला सुर्खियों में रहा। 11 अगस्त को हुई इस घटना में बाइक सवार शोहदों ने स्कूटर से रिश्तेदार संग जा रही सुदीक्षा भाटी के साथ छेड़खानी की जिस दौरान वह नीचे गिरी और सिर में गंभीर चोट लगने से उसकी मौत हो गई। सुदीक्षा भाटी एक गरीब चाय बेचने वाली की बेटी थी जिसे 3.8 करोड़ की अमेरिकन स्कॉलरशिप मिली थी और वह कैलिफोर्निया के बॉबसन कॉलेज से बीबीए कोर्स कर रही थी।

ये भी देखें: देसी कट्टा लेकर लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचा युवक, मची अफरा-तफरी

10-लखीमपुर-खीरी में 13 साल की लड़की से रेप

गत 14 अगस्त को लखीमपुर खीरी में 13 साल की दलित लड़की के साथ गैंगरेप और मर्डर की घटना हुई। ईसानगर थाना क्षेत्र के गांव में लड़की शौच के लिए करीब दस बजे खेत की तरफ गई थी। जब वह नहीं लौटी तो परिजनों ने उसको खोजना शुरू किया। लड़की की लाश गन्ने के खेत में मिली। उसके पैर बंधे थे, आंख फोड़ दी गई थी और जीभ भी छिदी हुई थी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News