Sonbhadra: हेरोइन तस्करी के बड़े गिरोह का खुलासा, पांच महिलाओं सहित 10 गिरफ्तार, 1.05 Cr. की हेरोइन बरामद

Sonbhadra News: जनपद सोनभद्र में पुलिस ने हेरोइन तस्करी (Heroin Smuggling) के बड़े गिरोह का खुलासा किया है। सोनभद्र चंदौली से लेकर लखनऊ तक इसके तार जुड़े मिले हैं।

Update: 2022-09-20 09:57 GMT

सोनभद्र: हेरोइन तस्करी के बड़े गिरोह का खुलासा, 10 गिरफ्तार

Sonbhadra: जनपद सोनभद्र में पुलिस ने हेरोइन तस्करी (Heroin Smuggling) के बड़े गिरोह का खुलासा किया है। सोनभद्र चंदौली से लेकर लखनऊ तक इसके तार जुड़े मिले हैं। बता दें कि पांच महिलाओं सहित 10 की गिरफ्तारी के साथ 1.05 करोड़ की हेरोइन बरामद किन गई है।

सोनभद्र पुलिस के हाथ मंगलवार को बड़ी कामयाबी हाथ लगी। क्राइम ब्रांच और चोपन पुलिस की संयुक्त टीम ने जहां हेरोइन तस्करी के एक बड़े गिरोह का खुलासा करते हुए 1.05 करोड़ (1055 ग्राम) की हेरोइन बरामद की। वहीं गिरोह से जुड़े पांच महिलाओं सहित 10 की गिरफ्तार भी कर लिया गया। पूछताछ के बाद आरोपियों का न्यायालय के लिए चालान कर दिया गया। दबोचे गए आरोपियों में एक बाराबंकी का है, जिसे इस गिरोह के यूपी में फैले नेटवर्क का सबसे बड़ा मास्टरमाइंड बताया जा रहा है। चंदौली के भी एक व्यक्ति की पहचान की गई है, जिसकी तलाश जारी है।


एसपी डा. यशवीर सिंह ने मंगलवार की दोपहर बाद पुलिस लाइन में इसका खुलासा करते हुए बताया कि गिरोह के कई और लोग चिन्हित किए गए हैं, जिनकी गिरफ्तारी, उनसे जुड़े नेटवर्क को खंगालने के निर्देश दिए गए हैं। बाराबंकी पुलिस से भी इसको लेकर पत्राचार किया जा रहा है। कामयाबी पाने वाली टीम को 25 हजार के इनाम से नवाजा गया है।

बाराबंकी से मुगलसराय और मुगलसराय से जनपदों में जाती है खेप

एसपी ने बताया कि आरोपियों से पूछताछ में जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक बाराबंकी निवासी मो. शोएब पुत्र मो. शकील निवासी मोहम्मदपुर, थाना कोतवाली नगर, बाराबंकी हेरोइन की खेप चंदौली के मुगलसराय थाना क्षेत्र अंतर्गत कसाई मोहल्ला निवासी नवाब खां उर्फ राशिद को सौंपता है। राशिद उसे सोनभद्र सहित आस-पास के जनपदों में सप्लाई करता है।

जिला मुख्यालय पर दंपती सहित कई का मिला इस गिरोह से जुड़ाव

सोनभद्र जिले में इस गिरोह की जड़ें काफी गहरी हैं। पुलिस की छानबीन में महज जिला मुख्यालय पर ही दंपती सहित कई महिलाओं और पुरूषों का इस गिरोह से जुड़ाव मिला है। एसपी ने बताया कि इस गैंग से जुड़े राजेश केशरी उर्फ शेरू पुत्र सतीश केशरी निवासी पूरब महाल, नीलू मोदनवाल पत्नी मुन्ना उर्फ राणा निवासी हाइडिल कालोनी, सुमन मोदनवाल पत्नी विजय मोदनवाल निवासी हाइडिल कालोनी, रमेश पुत्र रामा हरिजन और उसकी पत्नी रेणु उर्फ जरन देवी निवासी दलित बस्ती पूरब बहाल, रामबाबू कोल पुत्र स्व. बसंत कोल निवासी इंद्रपुरी कालोनी, सविता पटेल पत्नी बेचन पटेल निवासी वार्ड आठ मिशन अस्पताल के सामने, थाना रॉबर्ट्सगंज, श्याम बिहारी पुत्र जवाहिर निवासी खलियारी, थाना रायपुर, कविता गुप्ता पत्नी रमेश गुप्ता निवासी डाला चढाई, थाना चोपन, सोनभद्र को गिरफ्तार कर लिया गया है। चंदौली के मुगलसराय निवासी नवाब खां फरार है, जिसकी तेजी से तलाश कराई जा रही है।

छत्तीसगढ़ से भी जुड़े मिले तार, दिए गए तार खंगालने के निर्देश

आरोपियों ने पुलिस को जहां लखनऊ और बाराबंकी में इस गिरोह के फैले नेटवर्क के बारे में जानकारी है। वहीं हेरोइन कैसे तैयार की जाती है और यूपी सहित अन्य राज्यों में उसकी आपूर्ति का क्या तरीका है, उससे कौन-कौन जुड़े हैं, इसके बारे में भी बताया है। एसपी ने कहा कि यूपी के साथ ही आरोपियों ने पूछताछ में छत्तीसगढ़ के बारे में भी कई जानकारियां दी हैं। जहां-जहां नेटवर्क फैले होने की जानकारी मिली है, वहां-वहां को लेकर छानबीन के निर्देश दिए गए हैं। संबंधित जनपदों की पुलिस से भी संपर्क साधा जा रहा है।

ऐसे पकड़ में आए गिरफ्त में, इन-इन की रही प्रमुख भागीदारी

एसपी डा. यशवीर सिंह के निर्देश और एएसपी कालू सिंह के पर्यवेक्षण में मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ चल रहे अभियान के तहत सीओ सिटी राहुल पांडेय की अगुवाई में प्रभारी निरीक्षक चोपन लक्ष्मण पर्वत, एसओजी प्रभारी इंस्पेक्टर देवेंद्र प्रताप सिंह, चैकी प्रभारी गुरमा राजेश कुमार सिंह सोमवार की अर्धरात्रि साढ़े बारह बजे के करीब अपने-अपने हमराहियों के साथ मारकुंडी में बने हुए थे। तभी मिली सूचना के आधार पर केवटा मोड़ के पास घेरबंदी करते हुए, एक गुमटी/छप्पर के नीचे बैठे हुए पांच महिला-पांच पुरूषों को दबोच लिया गया। तलाशी में उनके पास से 1055 ग्राम हेरोईन बरामद हुई। एक आरोपी वहां से भाग निकले। पूछताछ में उसे चंदौली निवास नवाब खां के होने की जानकारी हुई। बताया गया कि बाराबंकी निवासी मो. शोएब और नवाब हेरोइन की खेप लेकर पहुंच कर वितरण में लगे हुए थे, तभी पुलिस की रेड पड़ गई। पुलिस ने मौके पर मिली बाइक, जिससे खेप लाई गई थी, को कब्जे में ले लिया।

सोनभद्र के आरोपियों पर बाराबंकी में दर्ज हैं मुकदमें

जिले के रहने वाले आरोपियों में राजेश केशरी के खिलाफ बाराबंकी में भी मादक पदार्थ तस्करी का मामला दर्ज पाया गया है। 2018 में दो मामले दर्ज हुए हैं। वहीं 2021 में राबटर्सगंज कोतवाली में भी एक मामला दर्ज है। इसके अलावा पत्नी के साथ तस्करी में संलिप्त रमेश के खिलाफ भी राबटर्सगंज कोतवाली में 2019 में मामला दर्ज पाया गया है। एसपी ने बताया कि सभी आरोपियों पर 15 दिन के भीतर गैंगस्टर की कार्रवाई के भी निर्देश दिए गए हैं।


Tags:    

Similar News