सेनेटाइजर की कमी न हो इसके लिए 40 नई यूनिट्स उत्पादन को तैयार

गाजियाबाद में लॉकडाउन के कारण बंद पड़े मास्क व सेनेटाइजर बनाने वाले कारखानों को चालू कराया जा रहा है। इसके अलावा लखनऊ एवं कानपुर में मास्क व सेनेटाइजर बनाने वाली इकाइयों को भी शुरू कराने के प्रयास किये जा रहे हैं।

Update: 2020-04-16 09:58 GMT

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊः प्रदेश की योगी सरकार ने कोरोना संकट के दौरान सेनेटाइजर की कोई कमी न हो इसके लिए 40 नई यूनिट्स को उत्पादन की अनुमति प्रदान की है। इसके अलावा नोएडा स्थित हेल्थकेयर और मारुति सुजूकी ज्वाइंट वेंचर कर महीने में 10 हजार वेंटिलेटर तैयार करवाए जाएगें।

लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग ने दिन रात मेहनत कर ऐसे 72 यूनिट्स तैयार किए

उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए देश में चल रहे लॉक डाउन के दौरान यूपी के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग ने दिन रात मेहनत कर ऐसे 72 यूनिट्स तैयार किए हैं जहां (पीपीई) और फेसमास्क तैयार किए जाएंगे, इनमें कुल 71 यूनिट्स सक्रियता से उत्पादन में लगे हैं, बाकी 1 यूनिट में भी जल्द ही काम शुरू हो जाएगा।

उन्होंने बताया कि एमएसएमई विभाग पूरी निष्ठा व प्रतिबद्धता के साथ इस महामारी से निपटने में प्रदेश सरकार का सहयोग कर रही है। प्रदेश में सेनेटाइजर की कोई कमी न हो इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा 40 नई यूनिट्स उत्पादन की अनुमति प्रदान की गई है। अब प्रदेश में कुल 99 सेनिटाइजर यूनिट उत्पादन करने के लिए पूरी तरह सक्रिय हैं ।

मारुति सुजूकी ने ज्वाइंट वेंचर कर एक महीने में 10 हजार वेंटिलेटर करेगी तैयार

जानकारी के अनुसार नोएडा स्थित हेल्थकेयर और मारुति सुजूकी ने ज्वाइंट वेंचर कर एक महीने में 10 हजार वेंटिलेटर तैयार करने की तैयारी कर ली है । सरकार का कहना है कि आवश्यक वस्तुओं का निर्माण करने वाली औद्योगिक इकाइयों के निर्बाध संचालन के लिए विशेष प्रयास किया जा रहा है और इसके तहत नोएडा तथा गाजियाबाद में लॉकडाउन के कारण बंद पड़े मास्क व सेनेटाइजर बनाने वाले कारखानों को चालू कराया जा रहा है। इसके अलावा लखनऊ एवं कानपुर में मास्क व सेनेटाइजर बनाने वाली इकाइयों को भी शुरू कराने के प्रयास किये जा रहे हैं।

Tags:    

Similar News