Aaj Ka Mausam: लौट रहा मॉनसून, अगले तीन दिन मूसलाधार बारिश, इन 40 जिलों में अलर्ट

Aaj Ka Mausam: रिपोर्ट के अनुसार अगले 72 घंटों में उत्तर प्रदेश में मॉनसून की वापसी होगी। अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की आशंका है। साथ ही गरज के साथ बिजली भी गिर सकती है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-18 02:32 GMT

Aaj Ka Mausam (Pic: Social Media)

Aaj Ka Mausam: प्रदेश के अधिकतर इलाकों में बादल छाए रहने के बाद भी बारिश नहीं हो रही है। मौसम की बेरुखी जारी है। लोग बढ़ती उमस से परेशान हैं। हालांकि पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में धीमा पड़ा मॉनसून अब फिर से रफ्तार पकड़ने वाला है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। इसके अनुसार प्रदेश के कई इलाकों में आज भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने 20 और 21 जुलाई को पूरे प्रदेश में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है। IMD ने तो पूर्वी उत्तर प्रदेश के मौसम के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों को बाढ़ जैसे हालात भी देखने पड़ रहे हैं। पहाड़ों में भारी बारिश से गंगा-यमुना, घाघरा, शारदा और सरयू नदी उफान पर है। नदियों के किनारे बसे इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है।

अगले तीन दिन भारी बारिश

आज लखनऊ का न्यूनतम तापमान 29.59 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। साथ ही अधिकतम तापमान 35.25 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार आज भी बादल छाए रहेंगे। कई इलाकों में बारिश होने की भी आशंका है। रिपोर्ट के अनुसार अगले 72 घंटों में उत्तर प्रदेश में मॉनसून की वापसी होगी। अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की आशंका है। साथ ही गरज के साथ बिजली भी गिर सकती है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में आज और कल हल्की बारिश हो सकती है। 

40 जिलों में अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने बारिख को लेकर भविष्यवाणी की है। इसके अनुसार लखनऊ में अगले 3 दिन झमाझम बारिश हो सकती है। अगले तीन दिनों तक रुक-रुक कर बारिश होने की आशंका है। तेज बारिश के साथ ही गरज-चमक और आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है। मौसम विभाग ने ⁠पूर्वांचल के एक दर्जन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।⁠  ⁠बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, सोनभद्र , ⁠मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, भदोही, देवरिया, ⁠गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, गोंडा ,⁠बलरामपुर, श्रावस्ती, लखनऊ, बाराबंकी, ⁠हमीरपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, ⁠मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर में अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की आशंका है।   

Tags:    

Similar News