Weather Update Today: यूपी में तेज गर्मी का जारी रहेगा कहर, अभी चार-पांच दिनों तक राहत नहीं

Weather Update Today: यूपी में अगले चार-पांच दिनों तक गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है। वहीं दिल्ली-एनसीआर में मौसम विभाग ने रविवार से लू चलने का अलर्ट जारी किया है।

Update: 2024-05-18 23:30 GMT

Weather Update Today: देश के अधिकांश राज्यों में झुलसा देने वाली गर्मी से लोग बेहाल हैं। सूर्यदेव आग उगल रहे हैं। शनिवार को दिल्ली-एनसीआर के अधिकांश तो यूपी के कुछ जगहों पर जहां पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था तो वहीं अगले चार-पांच दिनों तक गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं है।

दिल्ली-एनसीआर सहित यूपी के अधिकांश जिलों में हिटवेव के साथ झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है और इसके कुछ दिनों तक और जारी रहने का अनुमान है। मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार दिल्ली-एनसीआर से लेकर यूपी-बिहार समेत अधिकांश उत्तर भारत के राज्यों में आने वाले चार-पांच दिनों तक भीषण गर्मी पड़ने वाली है। मौसम विभाग ने कई जगहों के लिए हिटवेव का अलर्ट भी जारी किया है।

यूपी वालों को अभी गर्मी और करेगी परेशान

उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में पड़ रही भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है। तेज चिलचिलाती धूप के कारण लोग घरों से बाहर निकलने में कतरा रहे हैं। दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। मौसम विभाग के अनुसर उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों तक गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। यूपी के मौसम को लेकर विभाग ने रविवार से लू चलने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने 21 मई तक प्रदेश के अधिकांश जगहों पर लू चलने की संभावना जताई है। वहीं दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है।

मौसम विभाग द्वारा यूपी के नोएडा, गाजियाबाद, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, कानपुर देहात, कानपुर नगर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर, लखनऊ और प्रयागराज व उसके आसपास हिटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

भारतीय मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने भी अत्यधिक गर्मी और लू की संभावना जताई है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों तक उत्तर-पश्चिम भारत में लू और गर्मी की वजह से लोग और भी ज्यादा परेशान होंगे। खासतौर पर दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में गर्मी का सबसे ज्यादा असर देखने को मिलेगा। शनिवार को भी उत्तर भारत में लू और भीषण गर्मी की वजह से लोग बेहद परेशान रहे। वहीं दिल्ली के नजफगढ़ में 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जो कि इस सीजन में देश में सबसे अधिक है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून 31 मई को केरल में दस्तक देगा। वहीं यूपी में 20 जून के आसपास मानसून पहुंचेगा।

बिहार के इन जिलों में हीटवेव का यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे बिहार के 8 जिलों में हीटवेव का यलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में पटना, भोजपुर, बक्सर, गया, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई और बांका शामिल है। 19 मई तक फिलहाल सूबे में गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है। 20 मई से कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी के आसार हैं।

दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम

वहीं दिल्ली-एनसीआर के लोग भी गर्मी से परेशान हैं। शुक्रवार को दिल्ली का नजफगढ़ सबसे गर्म रहा यहां अधिक 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में रविवार से लू चलने का अलर्ट जारी किया है।

देश के अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

अभी हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में भी गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। इन राज्यों के कई स्थानों पर लू चल रही है। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में एक बार फिर गर्मी ने रौद्र दिखाया है।

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार अगले सात दिनों तक तमिलनाडु, केरल, पुडुचेरी, कराईकल, माहे, लक्षद्वीप, दक्षिणी कर्नाटक में कहीं-कहीं हल्की तो कहीं-कहीं मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, कोंकाण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में 18-19 मई के दौरान आंधी तूफान, बिजली कड़कने की चेतावनी जारी की गई है। मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में 18 मई को आंधी तूफान और बारिश होने की संभावना है।

Tags:    

Similar News