Aaj Ka Mausam: आ गई मॉनसून की तारीख, इस दिन होगी लखनऊ में बारिश, IMD का नया अपडेट

Aaj Ka Mausam: आज शनिवार पारा नीचे जान से गर्मी से राहत मिल सकती है। हालांकि प्रदेश के पश्चिम में अभी गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-22 02:34 GMT

UP Weather Update (Pic: Newstrack)

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी के प्रकोप से जल्द ही राहत मिलने वाली है। बिहार में मॉनसून पहुंचने के बाद भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने उत्तर प्रदेश में मॉनसून पहुंचने की तारीखों पर संभावना जताई है। आईएमडी के अनुसार बिहार में मॉनसून की बारिश के बाद अब अगर सब कुछ ठीक रहा तो महज दो से तीन दिन में उत्तर प्रदेश में बारिश की आहट हो सकती है। आज शनिवार पारा नीचे जान से गर्मी से राहत मिल सकती है। हालांकि प्रदेश के पश्चिम में अभी गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली है। अगले दो से तीन दिन यानी 23-24 जून को राजधानी लखनऊ और उसके आसपास अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

यूपी में मॉनसून की आहट

उत्तर प्रदेश में मॉनसून दस्तक दे चुका है। उसकी आहट भर से लोगों को राहत मिलना शुरु हो गया है। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र की संभावनाओं के अनुसार अगले दो से तीन में ही उत्तर प्रदेश के लगभग सभी हिस्सों में मॉनसून पहुंचेगा। पिछले चौबीस घंटों में भी कई हिस्सों में बारिश हुई है। बुंदेलखंड के इलाकों में पिछले चौबीस घंटों में अच्छी बारीश हुई। सबसे अधिक बारिश बांदा व सोनभद्र में दर्ज की गई। दोनों जगहों पर पांच-पांच सेंटीमीटर बारिश हुई। इन क्षेत्रों के अलावा झांसी में तीन, जालौन, चुर्क व ललितपुर में दो-दो सेंटीमीटर बारिश रिकार्ड किया गया। साथ ही नरैनी बांदा, बबेरू, सुल्तानपुर, बलिया, मुरादाबाद व कालपी में एक-एक सेण्टीमीटर बारिश रिकार्ड की गई।

पश्चिमी यूपी में लू के आसार

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अभी गर्मी से राहत नहीं होने वाली। प्रदेश के इन इलाकों में लू चलने के आसार हैं। साथ ही प्रदेश में उमस भरी गर्मी से लोगों का सामना होगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना जताई जा रही है। प्रदेश के इस हिस्से में कई स्थानों पर गरज के साथ बारिश हो सकती है। बारिश के साथ ही तेज आंधी भी आ सकती है जिसकी रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर के बीच होगी। कल 23 जून को ये रफ्तार बढ़कर 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच हो सकती है। मगर 24-25 जून को बारिश के अच्छे संकेत हैं। आईएमडी के अनुसार 24-25 जून को पूरे प्रदेश में आंधी के साथ बारिश हो सकती है।

Tags:    

Similar News