Sonbhadra: सोनभद्र में तैयार होगा ऐसा वन, जहां अपनों की याद में रोपे जाएंगे पौधे

Sonbhadra Latest News: कलेक्ट्रेट सभागार में हुई जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक में कहा कि महाभियान के तहत सोनभद्र में एक करोड़ छह लाख 62 हजार 868 पौधे रोपे जाने हैं।

Update: 2022-07-03 13:16 GMT

Sonbhadra News in Hindi

Sonbhadra Latest News: सब कुछ ठीक रहा तो सोनभद्र में एक ऐसा वन तैयार मिलेगा जहां आप बच्चों के पैदा होने की खुशी में या किसी अपने की याद में पौधरोपण कर सकेंगे। इस स्मृति वन की खास बात यह होगी कि यहां रोपे जाने वाले पौधों की देखभाल प्रशासन करेगा। रविवार को जिले में पहुंचे मंडलायुक्त तथा पौधरोपण के नोडल अधिकारी योगेश्वर राम मिश्र ने इसके लिए डीएम चंद्र विजय सिंह को जमीन चिन्हित करने का निर्देश भी दिया। पांच जुलाई को चलाए जाने वाले पौधरोपण के विशेष अभियान को यादगार बनाने के लिए, सड़कों को छायादार बनाने, नंगे पहाड़ों को हरा-भरा बनाने को लेकर भी कार्य की हिदायत दी। कहा कि पौधरोपण सिर्फ एक अभियान ही नहीं बल्कि भविष्य के लिए तैयार होने वाली वह पूंजी है, जिसके जरिए हमें आने वाली पीढ़ी के लिए एक सुरक्षित और हरा भरा वातावरण बनाए रखने में मदद मिलेगी।


कलेक्ट्रेट सभागार में हुई जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक में कहा कि महाभियान के तहत सोनभद्र में एक करोड़ छह लाख 62 हजार 868 पौधे रोपे जाने हैं। इस महाभियान को जन आंदोलन का रूप देते हुए लोगों को इसके लिए प्रेरित करने की जरूरत है। रोपे गए पौधों की सुरक्षा व्यवस्था बेहतर हो, इसके लिए सभी विभाग मिल-जुलकर प्रयास करें।

अधिकारियों को निर्देशित किया कि पांच से दस किलोमीटर की मुख्य मार्गों से सटी ऐसी एरिया चिन्हित कर ली जाए, जिसके अगल-बगल विशेष रूप से पौधरोपण किया जा सके। ताकि वह सड़क भविष्य में छायादार सड़क के रूप में पहचानी जा सके। कहा कि पांच जुलाई को चलने वाले विशेष अभियान के दौरान लक्ष्य के सापेक्ष लगभग 80 प्रतिशत पौधों का रोपण किया जाना है। इसको लेकर सभी तैयारियां सुनिश्चित कर लें।


डीएम चंद्र विजय सिंह से कहा कि वह जनपद में एक एकड़ जमीन स्मृति वन के लिए भी चिन्हित करवा लें, जहां पर लोग बच्चों के जन्म होने पर खुशी जताते हुए पौधे रोंपे या किसी की स्मृति में पौधरोपण करें। ऐसे सभी पौधों की बेहतर देखभाल की व्यवस्था भी सुनिश्चित हो। जनपद के किसी ऐसे पहाड़ को चिन्हित करने के लिए कहा, जहां पर पौधे न हो। वहां पर अभियान चलाकर पौधरोपण किया जाए ताकि कुछ सालों में ही पूरा पहाड़ हरा-भरा नजर आने लगे। पुलिस अधीक्षक डाॅ. यशवीर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार, अपर जिलाधिकारी (वित्त/राजस्व) सहदेव कुमार मिश्र, प्रभागीय वनाधिकारी संजीव कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी रामबाबू त्रिपाठी, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. आरएस ठाकुर, उप जिलाधिकारी राबर्ट्सगंज राजेश कुमार सिंह, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य की मौजूदगी बनी रही। 

Tags:    

Similar News