रोस्टर में बदलाव के खिलाफ HC के वकीलों की अनिश्चितकालीन हड़ताल, न्यायिक कार्य प्रभावित

इलाहाबाद हाईकोर्ट में मुकदमों की सुनवाई की नई रोस्टर प्रणाली लागू करने के विरोध में अधिवक्ताओं ने लंच बाद न्यायिक कार्य का बहिष्कार किया।

Update: 2019-01-25 13:21 GMT

प्रयागराज: इलाहाबाद हाईकोर्ट में मुकदमों की सुनवाई की नई रोस्टर प्रणाली लागू करने के विरोध में अधिवक्ताओं ने लंच बाद न्यायिक कार्य का बहिष्कार किया। एल्डर कमेटी द्वारा बुलायी गई आम सभा ने प्रस्ताव पास किया है कि बार की कार्यकारिणी के गठन के बाद विश्वास में लेकर इसे लागू किया जाए, तब तक स्थगित रखा जाए।

यह भी पढ़ें.....मानदेय पर नियुक्त शिक्षकों को प्रसूतावकाश न देना गलतः हाईकोर्ट

आमसभा ने रोस्टर स्थगित किये जाने तक हड़ताल पर जाने और 1 फरवरी 2019 को तय कार्यक्रम से कार्यकारिणी का चुनाव कराने के एल्डर कमेटी के प्रस्ताव का अनुमोदन कर दिया है।

यह भी पढ़ें.....गरीब सवर्ण आरक्षण: SC ने केंद्र सरकार को भेजा नोटिस, तत्काल नहीं लगेगी रोक

एल्डर कमेटी के चेयरमैन वरिष्ठ अधिवक्ता वीसी मिश्र की अध्यक्षता में हुई बार की आमसभा में पारित प्रस्ताव में कहा गया है कि प्रदेश में एक हाईकोर्ट है। प्रधान पीठ इलाहाबाद में और लखनऊ में खण्डपीठ है। जब प्रदेश में एक हाईकोर्ट है तो सीआईएस हो या रोस्टर अन्य सभी बदलाव लखनऊ में न कर केवल इलाहाबाद में ही क्यों किये जाते है। बार कार्यकारिणी के चुनाव के चलते बार की प्रशासनिक शक्ति एल्डर कमेटी में निहित है। कमेटी को विश्वास में लिए बगैर रोस्टर चेंज करना सही नहीं है।

यह भी पढ़ें.....मशहूर साहित्यकार कृष्णा सोबती का निधन, साहित्य जगत में शोक की लहर

चेयरमैन मिश्र व वरिष्ठ अधिवक्ता एनसी राजवंशी, एबी एलगौड़ एल्डर कमेटी के सदस्य के साथ पूर्व अध्यक्ष राकेश पाण्डेय बबुआ ने आज सुबह मुख्य न्यायाधीश से वार्ता की किन्तु संतोषजनक जवाब न मिलने पर आम सभा बुलायी गई जिसमें अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ें.....मशहूर साहित्यकार कृष्णा सोबती का निधन, साहित्य जगत में शोक की लहर

बार का मानना है कि नई कार्यकारिणी को विश्वास में लेकर रोस्टर प्रणाली लागू की जाए। न्यायालय प्रशासन मनमाने निर्णय लेकर बार पर न थोपे। बार की आम सभा के प्रस्ताव के बाद न्यायिक कार्य प्रभावित हुआ। शाम चार बजे एल्डर कमेटी के चेयरमैन वीसी मिश्र ने चुनाव तैयारियों के लिए बैठक की और एक फरवरी को हड़ताल जारी रहने की स्थिति में भी चुनाव सम्पन्न कराने का संकल्प लिया।

Tags:    

Similar News