Agra News: आगरा में मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट, प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी

Monkeypox Alert in UP: देश में मंकीपॉक्स के बढ़ते खतरे को देखते हुए आगरा में अलर्ट जारी है। जिला प्रशासन ने मंकीपॉक्स की बीमारी को लेकर एडवाइजरी भी जारी की है।

Report :  Rahul Singh
Update: 2022-07-28 04:15 GMT

Monkeypox Causes Symptoms in Hindi (image social media)

Click the Play button to listen to article

Monkeypox Alert in Agra: देश में मंकीपॉक्स के बढ़ते खतरे को देखते हुए आगरा में अलर्ट जारी है। जिला प्रशासन ने मंकीपॉक्स की बीमारी को लेकर एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में मंकीपॉक्स बीमारी से जुड़े लक्षण और बचाव की जानकारी दी गई है। जिलाधिकारी ने पत्रकारों वार्ता करते हुए एडवाइजरी जारी की और लोगों से बीमारी के प्रति सावधान रहने की अपील की है। एडवाइजरी में बताया गया है, कि बीमारी के लक्षण नजर आने पर बीमार व्यक्ति का तत्काल उपचार किया जाना चाहिए।

मंकीपॉक्स के अलर्ट को देखते हुए जिला अस्पताल ने भी तैयारी पूरी कर ली है। जिला अस्पताल की एमआरआई बिल्डिंग में मंकीपॉक्स पीड़ित मरीजों के लिए स्पेशल वार्ड बनाया गया। दो कमरों में 4 बेड मंकी पॉक्स पीड़ित मरीजों के लिए आरक्षित कर दिए गए हैं। जिला अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ अशोक कुमार अग्रवाल ने बताया कि जिन मरीजों में मंकीपॉक्स बीमारी के लक्षण नजर आएंगे उन मरीजों को वार्ड में भर्ती किया जाएगा। उनके ब्लड सैंपल को जांच के लिए भेजा जाएगा। 

सीएमओ ने दी लक्षणों की जानकारी

जिला अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ अशोक कुमार अग्रवाल ने बताया कि जो व्यक्ति मंकीपॉक्स बीमारी से पीड़ित होंगे, उन्हें बुखार आएगा, शरीर में दर्द रहेगा, आंखें लाल हो जाएंगी और शरीर पर जगह-जगह चकत्ते पड़ जाएंगे। उन्होंने लोगों से अपील की कि अगर किसी मरीज के अंदर इस तरह के लक्षण है, तो वह अनदेखी ना करें और तत्काल जिला अस्पताल पहुंचकर बीमारी का इलाज करवाएं, उन्होंने यह भी कहा कि मंकीपॉक्स वायरल डिजीज है। 

जो कुछ समय तक शरीर में रहती है। सही इलाज कराने के बाद बीमारी दूर हो जाती है। आगरा में मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट है, लेकिन अभी तक शहर में मंकीपॉक्स पीड़ित एक भी मरीज सामने नहीं आया है। जिला प्रशासन ने सभी से सतर्क और सावधान रहने की अपील की है।

Tags:    

Similar News