Agra News: अंबेडकर विश्वविद्यालय का BSC मैथ और जूलोजी का पेपर आउट, परीक्षा रद्द

Agra: छात्र छात्राओं ने पेपर सॉल्व कर लिया था और पेपर देने पहुंचे थे लेकिन मामला आगरा कॉलेज (Agra College) प्रॉक्टोरियल बोर्ड की पकड़ में आ गया और पुलिस ने छात्राओं के मोबाइल जप्त कर सोल्ड पेपर को बरामद कर लिया।

Report :  Rahul Singh
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2022-05-11 08:42 GMT

अंबेडकर विश्वविद्यालय का पेपर आउट

Agra: डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की आज की द्वितीय पाली में होने वाला बीएससी तृतीय वर्ष का जंतु विज्ञान और गणित का द्वितीय प्रश्न पत्र तथा तृतीय पाली में होने वाले बीएससी द्वितीय वर्ष का जंतु विज्ञान एवं गणित का द्वितीय प्रश्न पत्र विश्वविद्यालय द्वारा निरस्त कर दिया गया है। उपर्युक्त प्रश्न पत्रों के आउट होने की सूचना विश्वविद्यालय प्रशासन को प्राप्त हुई थी। अब यह परीक्षाएं 20 जून 2022 को पूर्व निर्धारित पालियों में संपन्न होंगी।

पेपर आउट होने की खबर का संज्ञान लेते हुए कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक द्वारा विश्वविद्यालय के सभी अधिकारियों के साथ तत्काल एक ऑनलाइन बैठक ली गई। बैठक में प्रति कुलपति ने कुलपति को अवगत कराया कि द्वितीय पाली में प्रारंभ होने से लगभग 45 मिनट पूर्व आगरा कॉलेज के प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सदस्यों ने यह देखा कि कॉलेज के बाहर विद्यार्थी गण झुंड बनाकर बैठे हैं।

संदेह होने पर कुछ विद्यार्थियों के मोबाइल शिक्षकों द्वारा ज़ब्त किए गए और प्राचार्य को घटनाक्रम की जानकारी दी गई। आगरा कॉलेज के प्राचार्य ने तत्काल यह सूचना परीक्षा नियंत्रक को , विश्वविद्यालय के अधिकारियों को एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को दी। प्रति कुलपति ने बताया कि प्रश्नपत्र आउट होने की जानकारी प्राप्त होते ही प्रकरण को कुलपति के संज्ञान में लाया गया।

ऑनलाइन बैठक में कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने परीक्षा नियंत्रक को निर्देशित किया है कि तत्काल उक्त प्रश्न पत्रों को निरस्त कर उनकी नई तिथियां घोषित की जाएँ और संपूर्ण प्रकरण से तत्काल शासन और राजभवन को अवगत कराया जाए। कुलपति ने परीक्षा नियंत्रक को यह भी निर्देशित किया है कि प्रश्नपत्र आउट होने के घटनाक्रम की एक प्रथम सूचना रिपोर्ट तत्काल विश्वविद्यालय द्वारा दर्ज कराई जाए।

बैठक में प्रति कुलपति प्रोफेसर अजय तनेजा परीक्षा नियंत्रक श्री कृष्ण यादव, कुल सचिव संजीव कुमार सिंह, वित्त अधिकारी एके सिंह, डीन एकेडमिक प्रोफेसर संजीव कुमार जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप श्रीधर, कॉलेज विकास परिषद के निदेशक डॉ संजय जैन तथा सहायक कुल सचिव ममता सिंह उपस्थित रहीं।

इससे पहले आज डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय( ambedkar university paper out) की मुख्य परीक्षाओं में पेपर आउट(Mains Exam Paper Out) होने का मामला सामने आया। आगरा कॉलेज (Agra College) में आज बीएससी फाइनल ईयर(BSc Final Maths and Zoology Paper Out) मैथ और जूलॉजी की परीक्षा थी । परीक्षा से पहले ही पेपर आउट हो गया था और छात्र-छात्राओं के मोबाइल में पहुंच गया था ।

छात्र छात्राओं ने पेपर सॉल्व कर लिया था और पेपर देने पहुंचे थे लेकिन मामला आगरा कॉलेज (Agra College) प्रॉक्टोरियल बोर्ड की पकड़ में आ गया और पुलिस ने छात्राओं के मोबाइल जप्त कर सोल्ड पेपर को बरामद कर लिया।

इसके बाद पूरे कॉलेज में चेकिंग अभियान चलाया गया। चेकिंग के दौरान 50 से भी ज्यादा छात्र-छात्राएं नकल करते हुए रंगे हाथ पकड़े गए। उनके पास से नकल सामग्री भी बरामद हुई है। आगरा कॉलेज प्रशासन ने विश्वविद्यालय प्रशासन को जानकारी दे दी है। पुलिस टीम फिलहाल यह पता लगाने के प्रयास में जुटी हुई है कि पेपर कहां से आउट हुआ है। छात्र-छात्राओं के मोबाइल में कैसे पहुंचा।

कहा यह भी जा कहा यह भी जा रहा है कि कई दिन से कॉलेज में परीक्षा के पेपर आउट हो रहे थे। एसपी सिटी आगरा का कहना है कि मामले में मुकदमा दर्ज कर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

Tags:    

Similar News