Patalkot Express Fire: आगरा के पास पातालकोट एक्सप्रेस के 4 डिब्बों में लगी भीषण आग,...पहले सुनी थी धमाके की आवाज़ !

Patalkot Express Fire: आगरा के पास बुधवार दोपहर पातालकोट एक्सप्रेस के 4 कोच में आग लग गई। घटना भंडाई और जाजऊ के बीच घटित हुई है। आग लगने के बाद सभी यात्रियों को सुरक्षित बोगी से नीचे उतार दिया गया।

Report :  Arpana Singh
Update:2023-10-25 17:25 IST

Patalkot Express Fire (Social Media)

Patalkot Express Fire: आगरा के पास बुधवार (25 अक्टूबर) की दोपहर पातालकोट एक्सप्रेस (Patalkot Express) के कोच में भीषण आग लग गई। ये हादसा भंडाई रेलवे स्टेशन (Bhandai Railway Station) और जाजऊ के बीच हुआ। आग लगने के बाद सभी यात्रियों को बोगी से बाहर निकाला गया। 

ये भीषण हादसा भांडई और जाजऊ के बीच घटित हुई है। जानकारी के अनुसार, पातालकोट एक्सप्रेस के चार डिब्बों में आग फ़ैल गई। इन डिब्बों से तक़रीबन 100 यात्रियों को बाहर निकाला गया। अग्निशमन दस्ता मौके पर पहुंच राहत और बचाव कार्य में जुटी है। आग के कारणों की फिलहाल स्पष्ट सूचना नहीं है। आग लगने की खबर मिलते ही मौके पर अफरातफरी मच गई। रेलवे पुलिस के अधिकारी और बचाव दल मौके पर पहुंचे हैं। ये मामला उत्तर-मध्य रेलवे का है। 

आग लगने से पहले हुआ था धमाका !

मथुरा से झांसी (Mathura to Jhansi) की ओर जा रही पातालकोट एक्सप्रेस की दो जनरल बोगियों में बुधवार दोपहर अचानक आग लग गई। प्रत्यक्षदर्शी बताते हैं, भांडई रेलवे स्टेशन के पास तेज धमाके की आवाज आई थी। धमाके के बाद आग लग गई। कोच में यात्रा करते लोगो में दहशत फ़ैल गई। धमाका और आग देखते ही भगदड़ मच गई। आख़िरकार ट्रेन को रोककर सभी यात्रियों को सकुशल नीचे उतार लिया गया। रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं। आग लगने की वजहों की जांच जारी है। ट्रेन की दो बोगियों से आग फैलना शुरू हुआ जो धीरे-धीरे चार बोगियों को अपनी आगोश में ले ली। फिलहाल इस रूट पर ट्रेनों के आवागमन को रोक दिया गया है।

चेन पुलिंग कर ट्रेन को रोका

आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से 3 बजकर 26 मिनट पर निकली पातालकोट एक्सप्रेस ट्रेन में 20 मिनट बाद ही आग लग गई। ट्रेन भांडई स्टेशन से जाजऊ की तरफ बढ़ रही थी तभी ट्रेन की कोच से आग की लपटें उठने लगी। यात्रियों में भगदड़ मच गई। चेन पुलिंग कर ट्रेन को रोका गया। यात्री आनन-फ़ानन में ट्रेन से बाहर निकले। ट्रेन के अंदर मौजूद रेलवे स्टाफ ने यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकलने में पूरी मदद की। इसके बाद फायर ब्रिगेड टीम मौके पर पहुंची। स्थानीय लोगों की मदद से आग पर काबू पाया गया।

रेलवे प्रशासन मौके पर

बताया जा रहा है कि, ट्रेन के चार कोच आग की चपेट में आए। रेलवे प्रशासन मौके पर पहुंची है। बताया जा रहा है कि सभी यात्रियों को सुरक्षित ट्रेन से बाहर निकाल लिया गया है। ट्रेन अभी मौके पर खड़ी है। ट्रेन को मनिया स्टेशन पहुंचना था लेकिन आग की वजह से मौके पर ही रुकी है। पातालकोट एक्सप्रेस ग्वालियर जंक्शन तक जाने के लिए रवाना हुई थी। ट्रेन को 702 किलोमीटर का सफर तय करना था। लेकिन उससे पहले ही आग लग गई।

सुबह 4:18 बजे फिरोजपुर कैंट से हुई थी रवाना

आपको बता दें, पातालकोट एक्सप्रेस सुबह करीब 4 बजकर 18 मिनट पर फिरोजपुर कैंट जंक्शन से यात्रियों को लेकर रवाना हुई थी। फिरोजपुर कैंट (Firozpur Cantt) के बाद ट्रेन 4 बजकर 40 मिनट पर फरीदकोट स्टेशन पहुंची। इसके बाद मौर, मानसा, बुदहल्दा, बरेटा, जाखल जंक्शन होते हुए भांडई स्टेशन पहुंची। ट्रेन आगे बढ़ी तो जाजऊ स्टेशन पहुंचना था मगर उसके पहले ही ट्रेन में आग लग गई।

आखिर कैसे लगी आग?

ये पता नहीं चल पाया है कि ट्रेन में आग कैसे लगी? अचानक कैसे ट्रेन की चार बोगियां जलकर खाक हो गई? हालांकि, रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं। यात्रियों को सुरक्षित उनके गंतव्य तक पहुंचाने के प्रयास जारी हैं। अधिकारी ये पता लगाने के प्रयास में जुटे हैं कि, ट्रेन में आग कैसे लगी? यात्रियों से भी बातचीत की जा रही है। जीआरपी , आरपीएफ और स्पेशल टीम घटना की जांच में जुटी है।

क्या कहा रेलवे अधिकारी ने?

इस बीच, मंडल वाणिज्य प्रबंधक उत्तर-मध्य रेलवे प्रशस्ति श्रीवास्तव (Prashasti Srivastava) ने बताया कि, 'हालात पूरी तरह नियंत्रण में है। सभी यात्री सुरक्षित बाहर निकाल लिए गए हैं। आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है। ट्रेन के चार कोच में आग लगने की बात सामने आई है। प्रकरण की जांच शुरू करवा दी गई है।

Tags:    

Similar News