बलराम-नारद समेत अखिलेश की कैबिनेट में शामिल 4 नए मंत्री

Update: 2016-06-27 03:29 GMT

लखनऊः सीएम अखिलेश यादव के मंत्रिमंडल में आज बलराम यादव और बलिया सदर से विधायक नारद राय को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। वहीं बलिया के सिकंदरपुर से विधायक जियाउद्दीन रिजवी को भी कैबिनेट मंत्री बनाया गया है,लेकिन वह अभी बाहर गए हैं इसलिए 10 जुलाई को सपथ ग्रहण करेंगे। सरोजनीनगर से विधायक शारदा प्रताप शुक्‍ला को राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) और लखनऊ मध्‍य से विधायक रविदास मेेहरोत्रा को भी राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) बनाया गया है। बलराम यादव के शनिवार को सपा की केंद्रीय संसदीय बोर्ड की मीटिंग में ही उनके मंत्री बनने पर मुहर लग गई थी। कौमी एकता दल के सपा में विलय न होने के बाद शिवपाल यादव भी नाराज हो गए हैं। वह मंत्रिमंडल विस्तार के दौरान मौजूद नहीं रहे।

नाराज शिवपाल से सीएम अखिलेश ने आज फोन पर बात की। सीएम ने शिवपाल को मंत्रिमंडल में शामिल हाेने वाले मंत्रियों केे नाम बताए। शिवपाल इस समय इटावा में हैंं और आज शाम तक राजधानी आएंगे। शिवपाल अखिलेश के फैसले से नाराज हैं। इसलिए उन्‍होंने कैबिनेट विस्‍तार के दौरान मौजूद रहने में असमर्थता जाहिर की है। मंत्रिमंडल विस्तार से पहले विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री मनोज पांडे को बर्खास्त कर दिया गया है हालांकि इससे पहले राजेन्द्र चौधरी को हटाने की बात चल रही थी।

राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह किया गया और गर्वनर राम नाईक ने मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस दौरान सीएम अखिलेश यादव और सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें... CM अलिखेश 27 को करेंगे मंत्रिमंडल का विस्‍तार, गवर्नर दिलाएंगे शपथ

इससे पहले गत 31 अक्टूबर को हुए 6 मंत्रिमण्डल विस्तार में 5 कैबिनेट मंत्रियों, 8 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 8 राज्यमंत्रियों को शपथ दिलायी गई थी। आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए आज मंत्रिमण्डल विस्तार में जातिगत समीकरण को साधने का प्रयास किया गया। इसमें 4 नए मंत्रियों को शामिल किया है जबकि जियाउद्दीन रिजवी को भी कैबिनेट में जगह दी गई है लेकिन वह 10 जुलाई को शपथ लेंगे।

यह भी पढ़ें...मुलायम के चरखा दांव से भाई शिवपाल चित तो बेटे अखिलेश का बढ़ गया कद

 

Tags:    

Similar News