जजों की नियुक्ति पर सवाल उठाने वाले जस्टिस रंगनाथ पांडेय का विदाई समारोह रद्द

जस्टिस पांडे ने गत 1 जुलाई को प्रधानमंत्री को कथित रूप से एक पत्र लिखकर न्यायपालिका में जजों के चयन के सिस्टम पर गंभीर उंगली उठायी थी। दूसरी ओर अवध बार एसोसिएशन ने जस्टिस पांडे को बार में बुलाकर उनका स्वागत सत्कार किया।

Update: 2019-07-04 16:46 GMT

प्रयागराज: इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस रंगनाथ पांडे को उनके रिटायरमेंट के दिन गुरूवार को केार्ट की ओर से विदाई समारोह नहीं आयेाजित किया गया। हाईकेार्ट के सीनियर रजिस्ट्रार मानवेंद्र सिंह द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया कि कुछ अनपेक्षित कारणों की वजह से जस्टिस रंगनाथ पांडे को विदाई देने के लिए गत 1 जुलाई को जारी की गयी नेाटिस को वापस लिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें...किसानों को फायदा देने के लिए योगी सरकार ने उठाया कदम, केंद्र को भेजा ये प्रस्ताव

इससे पहले गत 1 जुलाई को सीनियर रजिस्ट्रार ने नोटिस जारी कर अवध बार एसोसिएशन, महाधिवक्ता तथा एडिशनल सालीसिटर जनरल को सूचित किया था कि जस्टिस पांडे 4 जुलाई को सेवानिवृत्त हो रहें हैं। अतः इस अवसर पर उन्हें चीफ जस्टिस की अदालत के कक्ष में विदाई जायेगी। वास्तव में रिटायर होने वाले जज को इस प्रकार का विदाई संदर्भ देने की कोर्ट में एक पुरानी परम्परा रही है।

यह भी पढ़ें...दूरदर्शन पर आएगा ‘श्रद्धा गांव की बेटी’, आप भी बन सकते हैं इस धारावाहिक का हिस्सा

उल्लेखनीय है कि जस्टिस पांडे ने गत 1 जुलाई को प्रधानमंत्री को कथित रूप से एक पत्र लिखकर न्यायपालिका में जजों के चयन के सिस्टम पर गंभीर उंगली उठायी थी। दूसरी ओर अवध बार एसोसिएशन ने जस्टिस पांडे को बार में बुलाकर उनका स्वागत सत्कार किया और उन्हें फूलमालाएं पहनाकार भावभीनी विदाई दी।

यह भी पढ़ें...मुख्यमंत्री हेल्पलाइन: योगी ने बजा दी अधिकारियों के लिए खतरे की घंटी…जाने कैसे

इस अवसर पर जस्टिस पांडे ने न्यायपालिका में जजों के चयन की प्रकिया पर सवाल उठाये। इस अवसर पर बार के अध्यक्ष आनंद मणि त्रिपाठी, उपाध्यक्ष एसपी सिंह, वरिष्ठ वकील डाॅ एलपी मिश्रा, असिस्टेंट सालिसिटर जनरल एसबी पांडे सहित बड़ी संख्या में वकील उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन संयुक्त सचिव रिषभ त्रिपाठी ने किया।

Tags:    

Similar News