नगर निगम का खास तोहफा- इलाहाबाद वासियों को , अब ऐसे मिलेगी बिजली

नगर निगम नए साल के शुभ अवसर पर इलाहाबाद वासियों को एक ख़ास तोहफा देने की तैयारी में है। अब यमुनापार के बसवार में निकलने वाले सूखे कचरे से बिजली पैदा की

Update: 2017-12-29 08:48 GMT
नगर निगम का खास तोहफा- इलाहाबाद वासियों को , अब ऐसे मिलेगी बिजली

इलाहाबाद: नगर निगम नए साल के शुभ अवसर पर इलाहाबाद वासियों को एक ख़ास तोहफा देने की तैयारी में है। अब यमुनापार के बसवार में निकलने वाले सूखे कचरे से बिजली पैदा की जाएगी। इलाहाबाद नगर निगम द्वारा स्थापित कंपनी,'हरी भरी'जल्दी ही शहर में पॉवर प्लांट लगाने के प्रयास में है। प्रतिदिन करीब 8 मेगावॉट बिजली का उत्पादन इस तकनीक से संभव हो सकेगा। इस प्रस्ताव को शासन को भी भेजा जा चुका है.

हरी भरी के प्रबंधक अमित पारस नाथ कुमार ने बताया, "हम एक 6 मेगावॉट बिजली संयंत्र स्थापित करने जा रहे हैं जो कचरे के जरिए बिजली पैदा करेगा।" शहर में तीन तरह के अवशेष पैदा होते हैं। ये स्वाभाविक तरीके से सड़नशील (बचे हुए सब्जियों और फलों के छिलके), दहनशील (कपड़े, कागज, प्लास्टिक और अन्य सामग्री) और ठोस मलबे वाला कचरा (निर्माण सामग्री) हैं।"

इससे पूर्व रेलवे स्टेशनों से निकलने वाले कचरे पर भी चल रहा काम इलाहाबाद मंडल में इसके लिए चार प्लांट लगाए जा रहें है। रेलवे विभाग से निकलने वाले 16 टन कचरे में इन प्लांटों के माध्यम से 193 किलोवाट बिजली पैदा की जाएगी। इससे जहां एक ओर रेलवे को कचरे से निजात मिलेगी वहीं बिजली के मद में आने वाला खर्च भी घटेगा।यह काम नए साल पूर्ण होने की पूरी संभावना है।

Tags:    

Similar News