Shamli News: ताकि ईद उल फितर पर कोई गड़बड़ी न हो, मुस्लिम धर्मगुरुओं व प्रशासन की खास अपील

Shamli News: आगामी 'ईद-उल-फितर' त्यौहार पर ईद की नमाज को लेकर पुलिस प्रशासन (Police Administration) ने धर्म गुरुओं के साथ बैठक आयोजित की।

Report :  Pankaj Prajapati
Published By :  Shashi kant gautam
Update:2022-05-01 16:44 IST

 शामली: पुलिस-प्रशासन की मुस्लिम धर्मगुरुओं के साथ बैठक

Shamli News: आगामी 'ईद-उल-फितर' त्यौहार पर ईद की नमाज को लेकर पुलिस प्रशासन (Police Administration) ने धर्म गुरुओं के साथ बैठक आयोजित की। इस दौरान जामा मस्जिद के शाही इमाम ने हिंदू मुस्लिम एकता व भाईचारे के इतिहास के मुताबिक ईद का त्यौहार मनाने की बात कही। वहीं प्रशासन ने नमाज के दौरान शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करने व मिलजुलकर त्यौहार मनाने की अपील की।

संभावना जताई जा रही हैं कि आगामी तीन मई को ईद उल फितर का त्यौहार मनाया जाना हैं। वहीं नमाज को लेकर पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों ने रविवार को कैराना कोतवाली (Kairana Kotwali) में मुस्लिम धर्मगुरुओं के साथ एक बैठक (Meeting with Muslim religious leaders) आयोजित की। इस दौरान एडिशनल एसपी ओपी सिंह (Additional SP OP Singh) ने कहा कि कैराना हमेशा हिंदू मुस्लिम भाईचारे व गंगा जमुनी तहजीब का प्रतीक रहा हैं। उन्होंने ईद से एक दिन पहले चांद का दीदार करने की अपील की। उन्होंने सभी लोगों को अपना सीयूजी नंबर दिया। उन्होंने कहा कि कोई भी समस्या होने पर तुरंत उन्हें सूचना दें। आपस में मिलजुल कर ईद का त्यौहार मनाएं। एडीएम संतोष कुमार ने सभी रोजेदारों को रमजान व ईद की बधाई देते हुए शांति पूर्वक ईद का त्यौहार मनाने की अपील की।

कैराना में हिंदू-मुस्लिम भाईचारा हमेशा मिसाल रहा है

उन्होंने पिछले दिनों कैराना में बालाजी शोभायात्रा पर मुस्लिम समाज के लोगों के द्वारा की गई पुष्प वर्षा की भी तारीफ की। एसडीम संदीप कुमार ने कहा कि पुलिस प्रशासन व धर्म गुरुओं के बीच संवाद की कड़ी हमेशा जुड़ी रहें। उन्होंने कहा कि रमजान का पवित्र महीना चल रहा हैं। 2 दिन बाद ईद का त्यौहार आपस में मिलजुल कर शांति पूर्वक मनाने की अपील की। कैराना में हिंदू-मुस्लिम भाईचारे की हमेशा मिसाल रहीं है। किसी भी त्यौहार से किसी को तकलीफ न हो नमाज के दौरान आवागमन बाधित न हो। इमरजेंसी वाहनों को आवागमन बाधित होने के कारण समस्या होती हैं। वहीं उन्होंने लाउडस्पीकरों की आवाज 45 डेसिबल से अधिक न करने की अपील की।

अलविदा जुमे की नमाज शांतिपूर्वक अदा कराने पर सभी को बधाई

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया या फोन के माध्यम से कुछ गलत जानकारी मिले तो तुरंत पुलिस से संपर्क कर पुष्टि कर ली जाएं। कोई भी गलत पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल ना करें। सीओ बिजेंद्र सिंह भड़ाना ने सभी लोगों को 'ईद-उल-फितर' की बधाई देते हुए कहा कि हमारी मिलीजुली संस्कृति हैं। मिले-जुले त्यौहार हैं। अलविदा जुमे की नमाज शांतिपूर्वक अदा कराने पर उन्होंने सभी को बधाई दी। वहीं उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशों का पालन कर ईद का त्यौहार मनाया जाएं। असामाजिक तत्वों पर नजर रखें। सार्वजनिक मार्ग बंद न हो इसका भी पूरा ख्याल रखा जाएं।

वहीं जामा मस्जिद के शाही इमाम मौलाना ताहिर ने कहा कि हर त्यौहार पर अपने रब को खुश करने का काम होता है। कैराना में हमेशा हर त्यौहार पर आपसी भाईचारा बना रहा हैं। कैराना के इतिहास के मुताबिक ही यहां ईद का त्यौहार मनाया जायेगा। वहीं उन्होंने कहा कि नगर की ईदगाह में नमाज के दौरान लोगों की अधिक संख्या होती हैं।

उन्होंने मार्ग पर लगने वाली दुकानों व अन्य चीजों को हटवाने की मांग की हैं। उन्होंने कहा कि रास्ते पर कोई यातायात नहीं हैं। पहले से ही ईदगाह के सामने खाली पड़ी जमीन पर ईद की नमाज होती आई हैं। पहले की तरह ही अबकी बार भी ईद की नमाज शांतिपूर्वक अदा कराई जाएंगी। जिसके बाद पुलिस प्रशासन ने शाही इमाम को मार्ग का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराने का आश्वासन दिया। इस दौरान प्रमुख मस्जिदों के पेश इमाम गणमान्य लोग व पुलिस प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News