UP News: कानपुर कालिंदी एक्सप्रेस ट्रेन मामले में ATS ने जताया आतंकी साजिश का संदेह

UP News: कानपुर में बीते दिन जिस तरह से कालिंदी एक्सप्रेस को खत्म करने की घटना सामने आई है उसके बाद से सारी जांच एजेंसियां हाई अलर्ट पर हो गई हैं।

Report :  Sonali kesarwani
Update: 2024-09-10 03:55 GMT

UP News: कानपुर कालिंदी एक्सप्रेस के मामले को लेकर जांच एजेंसियां अलग- अलग एंगल से इसकी जांच कर रही हैं। पूरे मामले के लिए खुफिया एजेंसी, एनआईए, यूपी एटीएस समेत सभी सुरक्षा एजेंसियों ने मामले की शुरुआती जांच शुरू कर दी है। मामले की जांच कर रहे ATS ने इस पर आतंकी साजिश का संदेह भी जाहिर किया है। सूत्रों के मुताबिक यह आईएस की साजिश हो सकती है। क्योंकि हाल ही में पाकिस्तान में मौजूद आतंकी फरहतुल्लाह गौरी ने एक ऑडियो क्लिप जारी कर भारत में ट्रेन हादसों की साजिश रची थी। इसके अलावा हाल ही में हुए ट्रेन हादसों की भी इसी एंगल से जांच की जा रही है।

कानपुर कालिंदी एक्सप्रेस को उड़ाने की थी साजिश

कल यानी सोमवार को कानपुर में बड़ा ट्रेन हादसा टल गया। दरअसल कल भिवानी-प्रयागराज कालिंदी एक्सप्रेस की पटरी पर एलपीजी सिलेंडर रख दिया गया था जिससे कि ट्रेन की टक्कर से बड़ा हादसा हो सके। लेकिन गनीमत रही कि ट्रेन से टक्कर के बावजूद सिलेंडर नहीं फटा। क्योंकि लोको पायलट ने दूर से ही देख लिया था कि पटरी पर सिलेंडर रखा हुआ है। और उसने तुरंत आपातकालीन ब्रेक लगा दिया था। जिससे पास आते- आते ट्रेन की रफ़्तार बहुत धीमी हो गई थी। हालांकि ट्रेन ने सिलेंडर को टक्कर जरूर मारी थी लेकिन कोई हादसा नहीं हुआ और सिलेंडर पटरी से दूर जाकर गिर गई थी।

मामले में दर्ज हुई एफआईआर

कालिंदी एक्सप्रेस मामले में पुलिस ने तुरंत एफआईआर दर्ज कर ली है। साथ ही उन्होंने एक टीम बनाकर घटना के जांच के आदेश भी दे दिए है। पुलिस उपायुक्त राजेश कुमार सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधक दस्ते (ATS) ने अलग से जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने बताया कि एलपीजी सिलेंडर को पटरी पर रखकर कालिंदी एक्सप्रेस को पटरी से उतारने की कोशिश की गई। रविवार रात करीब 8.20 बजे घटना की सूचना मिलने के तुरंत बाद वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और जांच शुरू कर दी गई।

Tags:    

Similar News