प्रधान और सचिव के हस्ताक्षर से 45 लाख रुपये की ठगी का प्रयास, ऐसे खुली पोल

ऑनलाइन भुगतान कराने वाले ठग द्वारा प्रधान और सचिव के फर्जी हस्ताक्षर व मुहर हूबहू किए गए थे। लेकिन जिला वाले औरैया के स्थान सहौल लिखा था।

Update: 2020-08-13 18:16 GMT
Auraiya Fraud

औरैया: दिनों-दिन ठगी के प्रयास के कई प्रकार के मामले नजर आ रहे हैं। जिसमें एक ऐसा मामला प्रकाश में आया जिसमें ठगों द्वारा जाली चेक बनाकर प्रधान व सचिव के हस्ताक्षर करके 45 लाख रुपए की ठगी करने का प्रयास किया है। मगर बैंक अधिकारियों के शक होने पर उन्होंने संबंधित विभाग से इसकी जानकारी हासिल कर ली। जिससे वह ठगी का शिकार होने से बच गए।

ऐसे हुआ शक

ब्लॉक सहार की ग्राम पंचायत शहबाजपुर में 45 लाख रुपये के चेक से ऑनलाइन फर्जीवाड़े का मामला प्रकाश में आया है। रॉची से चेक ऑनलाइन क्लीरेंस के लिए औरैया शाखा में आया तो शाखा प्रबंधक ने 12 अगस्त को डीपीआरओ से संपर्क किया। इस पर डीपीआरओ ने चेक का भुगतान रोकने को कहा तथा ऑनलाइन भुगतान कराने वाले की डिटेल मांगी है।

ये भी पढ़ें- चाहते हैं आपका बच्चा ना हो बीमार तो माता-पिता उनके भोजन पर दें पूरा ध्यान

Auraiya Fraud

ग्राम पंचायत सहार में ग्राम निधि प्रथम से करीब 45 लाख रुपये के चेक से ऑनलाइन भुगतान रांची (बिहार) बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा औरैया में 12 अगस्त को भुगतान के लिए आया। ऑनलाइन भुगतान कराने वाले ठग द्वारा प्रधान और सचिव के फर्जी हस्ताक्षर व मुहर हूबहू किए गए थे। लेकिन जिला वाले औरैया के स्थान सहौल लिखा था। जिस पर शाखा प्रबंधक को शक हुआ।

ग्राम प्रधान और पंचायत सचिव को शिकायत दर्ज कराने के आदेश

Auraiya Vikas Bhawan

इस पर उन्होंने डीपीआरओ अष्ट कुमार त्रिपाठी से संपर्क किया। डीपीआरओ ने सहार ब्लॉक के एडीओ पंचायत, पंचायत सचिव व ग्राम प्रधान से संपर्क किया तो उन्होंने स्पष्ट इंकार किया। इस पर उन्होंने शाखा प्रबंधक को चेक के भुगतान पर रोक लगाने को कहा।

ये भी पढ़ें- BJP प्रत्याशी जयप्रकाश निषाद ने किया नामांकन, दो करोड़ की सम्पत्ति के हैं मालिक

उन्होंने शाखा प्रबंधक से ऑनलाइन भुगतान कराने वाले की डिटेल भी मांगी है। डीपीआरओ ने ग्राम प्रधान और पंचायत सचिव शिल्पा को ऑनलाइन ठगी कराने वाले के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं।

रिपोर्ट- प्रवेश चतुर्वेदी

Tags:    

Similar News