Ayodhya News: एनएच 227 बी के नाम से जाना जाएगा चौरासी कोसी परिक्रमा पथ

अयोध्या की चौरासी कोस परिक्रमा के मार्ग के नाम को बदल दिया गया है, अब ये एनएच 227बी के नाम से जाना जाएगा।

Report :  NathBux Singh
Published By :  Deepak Raj
Update: 2021-08-04 17:45 GMT
अयोध्या नगरी

Ayodhya News: 84 कोसी परिक्रमा पथ अब एनएच 227 बी के नाम से जाना जाएगा। परिक्रमा पथ के लिए 45 मीटर चौड़ाई में भूमि का अधिग्रहण होगा। इसमें 10 मीटर पक्का रास्ता, दोनों तरफ इंटरलाकिग, एक तरफ परिक्रमार्थियों के लिए पैदल पथ व दूसरी दिशा में सर्विस रोड बनेगी। मार्ग के दोनों ओर रामायण कालीन वृक्षों के पौधे लगाए जाएंगे। मूर्तिहनघाट व शेरवाघाट पर सरयू नदी पर पुल का निर्माण होगा। यह जानकारी सांसद लल्लू सिंह ने दी।


अयोध्या के सांसद लल्लू सिंह

 84 कोसी परिक्रमार्थियों के लिए विश्राम स्थलों का निर्माण किया जाएगा

परिक्रमा मार्ग के निर्माण को लेकर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह, यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, सांसद लल्लू सिंह व बस्ती सांसद हरीश द्विवेदी के साथ बैठक की। इसमें मार्ग की रूपरेखा पर चर्चा की गई। सांसद लल्लू सिंह ने बताया कि बैठक में तय किया गया कि 84 कोसी परिक्रमार्थियों के लिए विश्राम स्थलों का निर्माण किया जाएगा।

सांसद लल्लू सिंह ने नितिन गडकरी का अभिनंदन किया

पथ के निर्माण को लेकर सात अगस्त को अयोध्या में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के साथ बैठक होगी। परिक्रमा पथ टू लेन का होगा। भविष्य में इसे फोरलेन किया जाएगा। गौरतलब है कि सांसद लल्लू सिंह इसके लिए लंबे समय से प्रयासरत थे। दिल्ली में होने वाले अयोध्या पर्व में 84 कोसी व उसके आसपास के 151 धार्मिक, पौराणिक स्थलों एवं ऋषि-मुनियों की तपोस्थलियों को प्रदर्शित किया जाता रहा। इसी का नतीजा रहा कि 84 कोसी परिक्रमा पथ को राजमार्ग के तौर पर स्वीकृति दी गई। इससे पूर्व सांसद लल्लू सिंह ने उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के साथ दिल्ली में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का अभिनंदन किया।

Tags:    

Similar News