Ayodhya News: CM योगी ने अयोध्या को वैश्विक मानचित्र पर लाने के संकल्प को दोहराया

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या के दौरे पर थे, उन्होंने वहां पर किए जा रहे कार्यों का जायजा लिया।

Report :  NathBux Singh
Published By :  Deepak Raj
Update: 2021-07-25 13:41 GMT

अयोध्या के दौरे पर सीएम योगी

Ayodhya News: अयोध्या राम की नगरी वैश्विक मानचित्र पर एक नया स्थान बनाने जा रहा है। उसके लिए हमें हर क्षेत्र में तैयार होना होगा। अयोध्या स्वास्थ्य सुविधाओं का भी केंद्र बिंदु बनेगा। उक्त उद्गार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अयोध्या में आम जनमानस को संबोधित करते हुए कहां 2019-20 में 100 छात्रों के साथ इस मेडिकल कॉलेज में प्रवेश हुआ था। 8 मेडिकल कॉलेज में छात्रों को प्रवेश देने के लिए शुरू किया गया था। इसमें अयोध्या मेडिकल कॉलेज भी था। मेडिकल कॉलेज को तैयार करने में एक समय सीमा दी गई थी।


साधु-संतो से मिलते सीएम योगी


2021 में कोरोना के कारण कोविड अस्पताल के रूप में इसका प्रयोग करना पड़ा। बेहतरीन सेवा यहां पर देने का प्रयास किया। यहां पर rt-pcr की लैब भी बनाई गई। यहां पर प्रतिदिन 3000 से अधिक जांच करने की क्षमता है। पहले जांच करने के लिए यूपी से बाहर भेजना पड़ता था लेकिन आज हमारे पास तीन लाख से अधिक टेस्ट करने की क्षमता अकेले उत्तर प्रदेश में है। आज हमारे पास दो लाख बेड मौजूद है जहां पर हम कोरोना मरीज को सुविधा दे सकते हैं।



 9 नए मेडिकल कॉलेज के अप्रूवल लेने के लिए आवेदन दिया गया है

इस सत्र में हम 9 नए मेडिकल कॉलेज के अप्रूवल लेने के लिए आवेदन किया है। 1947 से 2016 तक 69 वर्षों में केवल 12 मेडिकल कॉलेज बने थे। पिछले 4 वर्ष के दौरान उत्तर प्रदेश में 32 नए मेडिकल कॉलेज बना चुके हैं या बना रहे हैं। मेडिकल कॉलेज अच्छी दिशा में आगे बढ़ रहा है। 200 बेड का एक अच्छा अस्पताल यहां खड़ा हो रहा है। इस सत्र में 14 नए मेडिकल कॉलेज भारत सरकार के सहयोग से तैयार किए हैं।


69 वर्षों में केवल 12 मेडिकल कॉलेज बाकी से 4 वर्ष के दौरान 32 नए मेडिकल कॉलेज बनाए गए हैं। 16 ऐसे जिले हैं जहां पर एक भी मेडिकल कॉलेज नहीं है उसके लिए भी पॉलिसी लेकर आ रहे हैं। वहां पर मेडिकल कॉलेज स्थापित करने के लिए मेडिकल काउंसिल में जा रहे हैं। देश के उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक मेडिकल कॉलेज होगा। आने वाले समय में अयोध्या को जनप्रतिनिधियों की अनुरूप स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। बहुत लोगों ने अपने परिजनों को खोया है मैं उनके लिए संवेदना व्यक्त करता हूं।


मेडिकल कॉलेज दर्शन नगर पहुंचते ही सीएम योगी ने प्रांगण में पौधरोपण किया


पौधारोपण करते सीएम योगी


अयोध्या वैश्विक मानचित्र पर एक नया स्थान बनाने जा रहा है। उसके लिए हमें हर क्षेत्र में तैयार होना होगा।अयोध्या स्वास्थ्य सुविधाओं का भी केंद्र बिंदु बने। अयोध्या एयरपोर्ट से निकलते ही अपने काफिले के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मेडिकल कॉलेज दर्शन नगर पहुंचे। मौके पर उनके साथ जिलाधिकारी मंडलायुक्त एसएसपी आईजी सहित अधिकारियों के साथ भाजपा के सांसद और विधायक सहित मौजूद रहे। मेडिकल कॉलेज के परिसर में सीएम योगी ने पौधरोपण किया।

 सीएम ने संभावित तीसरी लहर को लेकर तैयारियों का जायजा लिया

इसके उपरांत मेडिकल कॉलेज के वार्ड में जाकर संभावित तीसरी लहर को लेकर तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान सीएम योगी ने सुरक्षा के इंतजाम की भी जानकारी मौजूद चिकित्सक से लिया। तो वही ऑक्सीजन प्लांट और वार्ड में स्थित बेड पर सप्लाई को लेकर सीएम योगी ने जानकारी प्राप्त किया। अस्पताल परिसर में कई महत्वपूर्ण निरीक्षण बारीकी के साथ मुख्यमंत्री द्वारा किया गया और साथ में मौजूद जिलाधिकारी को उसके सुधार संबंधित निर्देश प्रदान किया गया।

अयोध्या में साधु-संतों के साथ ही उन्होंने मुलाकात कर वर्तमान अयोध्या के स्वरूप पर चर्चा किया मुख्यमंत्री का स्वागत करने वालों में अयोध्या क्षेत्र के सांसद लल्लू सिंह विधायक वेद प्रकाश गुप्ता व संत महंत शामिल रहे।

Tags:    

Similar News