Ayodhya: अयोध्या के सरयू में भी चलेगी क्रूज बोट, इस दिन से हो सकती है शुरू

वाराणसी में गंगा नदी की तर्ज पर अयोध्या की सरयू नदी में भी क्रूज बोट दौड़ती हुई दिखाई देंगी।

Report :  NathBux Singh
Published By :  Ashiki
Update: 2021-07-18 17:03 GMT

क्रूज बोट (Photo- Social Media)

अयोध्या: वाराणसी में गंगा नदी की तर्ज पर अयोध्या की सरयू नदी में भी क्रूज बोट दौड़ती हुई दिखाई देंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण के बाद आने वाले लाखों की तादाद में पर्यटकों को अनेकों सुविधाएं देने हेतु लगातार राम नगरी को सौगातें दी जा रही हैं।

इसी क्रम में दीपोत्सव के दिन यानी 4 नवंबर को मुख्यमंत्री रामायण क्रूज बोट को हरी झंडी दिखाएंगे, यह बोट चेन्नई और कोलकाता में तैयार की जा रही है बहुत जल्द ही इसे नदी के रास्ते ही अयोध्या लाया जाएगा।

वाराणसी में गंगा नदी में चल रही क्रूज़ का संचालन अलकनंदा क्रूज सर्विस द्वारा किया जा रहा है। एक वार्ता में अलकनंदा क्रूज सर्विस के मैनेजर जयंत मालवीय ने बताया कि राम नगरी अयोध्या में भी उन्हीं के द्वारा क्रूज वोट को चलाने का निर्णय लिया जाना है। दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रधानमंत्री को अयोध्या का विजन डॉक्यूमेंट वर्चुअल तौर पर दिखाया गया था और प्रधानमंत्री की हरी झंडी मिलने के बाद अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, राम नगरी पहुंचने वाले सभी जनपदों के मुख्य मार्ग पर छह गेट, तथा विश्व की सबसे ऊंची भगवान श्री राम की प्रतिमा बनाने के अलावा अनेकों विकास की परियोजनाओं में गति मिली है। साथ ही सरयू की अविरल धारा में क्रूज़ चलाने का भी निर्णय सरकार द्वारा लिया गया है।

अयोध्या में चलने वाली क्रेज बोट में करीब आधे घंटे की रामायण कालीन फिल्म का भी चित्रण किया जाएगा, जिसमें प्रमुख तौर पर अयोध्या के सभी घाटों और राम नगरी के पौराणिक महत्व को दर्शाया जाना है। अयोध्या में क्रूज सर्विस चलने के बाद देशी-विदेशी पर्यटकों का जमावड़ा देखने को मिलेगा।

Tags:    

Similar News