अयोध्या जमीन खरीद विवाद: CM योगी ने दिए जांच के आदेश, विशेष सचिव राजस्व सौपेंगे रिपोर्ट

Ayodhya News In Hindi Today: अयोध्या में जमीन खरीद मामला विवाद में योगी सरकार ने एक्शन लेते हुए जांच के आदेश दिए हैं। सीएम के निर्देश पर इस मामले की जांच विशेष सचिव राजस्व राधेश्याम मिश्रा को सौंपी गई है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-12-23 04:16 GMT

सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Ayodhya News In Hindi Today: 9 नवंबर 2019 को राम मंदिर (Ram Mandir) के पक्ष में ऐतिहासिक फैसला आने के बाद राम भक्तों में गजब का उत्साह देखा जा रहा है। अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण (Ayodhya Ram Mandir Nirman) का कार्य तेजी से किया जा रहा है। लेकिन अयोध्या में जमीन खरीद के मामलों पर कई बार सवाल उठ चुके हैं। वहीं, एक मीडिया रिपोर्ट सामने आने के बाद जमीन खरीद मामले ने तूल पकड़ लिया है। जिसके बाद प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने एक्शन लेते हुए जांच के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर इस मामले की जांच विशेष सचिव राजस्व राधेश्याम मिश्रा (Radheshyam Mishra) को सौंपी गई है।  

सरकार ने विशेष सचिव राजस्व से इस मामले की जांच कर एक हफ्ते में रिपोर्ट सौंपने को कहा है। उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव (राजस्व) मनोज कुमार सिंह ने खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि मुख्यमंंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) अगले 5-7 दिनों में मामले की जांच कर संबंधित दस्तावेजों के साथ रिपोर्ट मांगी है। विशेष सचिव राधेश्याम मिश्रा (Radheshyam Mishra) को जांच करने के लिए कहा गया है। सूत्रों का कहना है कि जांच के बाद आईएएस के साथ कई अन्य बड़े अफसरों पर बड़ी कार्रवाई की जा सकती है। 

करोड़ों की जमीनें औने-पौने दाम पर खरीदी गई 

जिस मीडिया रिपोर्ट के सामने आने के बाद सरकार ने मामले में जांच के आदेश दिए हैं, उसमें बताया गया है कि राम जन्मभूमि मंदिर (Ram Janmbhoomi Mandir) पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का फैसला आने के बाद अयोध्या में अफसरों, नेताओं और उनके रिश्तेदारों ने बड़े पैमाने पर जमीनें खरीदी हैं। बड़ी बात यहा है कि करोड़ों की ये जमीनें औने-पौने दाम पर ही खरीदी गई हैं। इसका खुलासा होने के बाद योगी सरकार ने इसकी जांच कराने का फैसला किया है। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में सामने आया है कि अयोध्या में जमीन खरीदारों में स्थानीय विधायक, नौकरशाहों के करीबी रिश्तेदार, स्थानीय राजस्व अधिकारी शामिल हैं। 

दरअसल, राम मंदिर के पक्ष में फैसला आने के बाद अयोध्या में जमीन का दाम बेहद बढ़ गया है। जिस जमीन को कोई पूछने वाला नहीं था उसे अयोध्या में ही तैनात अफसरों, नेताओं और उनके रिश्तेदारों ने खरीद लीं और करोड़ों की ये जमीनें औने-पौने दाम पर ही खरीदी गई हैं। जाहिर है कि जब केवल राम मंदिर पर फैसला आने के बाद जमीन की कीमतें इतनी ज्यादा बढ़ गई हैं तो इसी जमीन पर राम मंदिर बनने के बाद कम दाम पर खरीदी गई यह जमीनें मुंह मांगी कीमत दिला सकती हैं। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News