Ayodhya News: नवंबर में शुरू होगा मंदिर निर्माण के प्लिंथ ऊंचा करने का कार्य

राम मंदिर निर्माण समिति की पहले दिन की सर्किट हाउस में चल रही बैठक समाप्त हो गई है।

Report :  NathBux Singh
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update: 2021-08-27 17:48 GMT

राम मंदिर निर्माण की फाइल तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Ayodhya News: राम मंदिर निर्माण समिति की पहले दिन की सर्किट हाउस में चल रही बैठक समाप्त हो गई है। बैठक के बाद श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बयान देते हुए कहा कि नींव का काम अभी चल रहा है, थोड़ा काम है बाकी है। प्लिंथ ऊंचा करने का काम नवंबर में शुरू हो ऐसी तैयारी है। प्लिंथ के पत्थर नवंबर में लगाए जाने का है विचार। राष्ट्रपति के आगमन पर बोले चंपत राय। राष्ट्रपति के साथ सुरक्षा की परंपराएं हैं बनी हुई हैं। यदि राम जन्मभूमि परिसर में अवलोकन कराने का कार्य मुझसे कहा जाएगा तो मैं करूंगा। राष्ट्रपति सम्मानित व्यक्ति हैं और भारत वर्ष के प्रथम नागरिक हैं। स्वतंत्र भारत के पहले राष्ट्रपति हैं जो अयोध्या में रामलला के दर्शन करने आ रहे हैं।

राम जन्मभूमि परिसर में चल रहे राम मंदिर के नींव निर्माण के लिए इंजीनियरिंग फील्ड मटेरियल से 44 लेयर भरे जाने का कार्य पूरा हो गया है। जिसकी पुष्टि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी ने की है। अब जल्द ही मंदिर के रैप निर्माण का कार्य प्रारंभ होगा।

राम मंदिर निर्माण समिति के दो दिवसीय बैठक में मंदिर निर्माण कार्य की समीक्षा करने मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र अयोध्या गये हैं। तो वहीं राम मंदिर ट्रस्ट के कोषाधक्ष गोविंद देव गिरी इस बैठक में शामिल हुए, वहीं राम जन्मभूमि परिसर में चल रहे मंदिर निर्माण के लिए 400 फुट लंबे 300 फुट चौड़ा क्षेत्र में 40 फुट गहरे गड्ढे की खुदाई कर निकाले गए मलबे के बाद जमीन को ठोस बनाने के लिए इंजीनियरिंग फील्ड मैटेरियल से भरे जाने का कार्य प्रारम्भ किया गया था। इसमें लगभग 44 लेयर भरे जाने का तारीख तय किया गया था, जिसे निर्धारित समय सीमा के पूर्व की पूरा कर लिया गया है।

अयोध्या पहुंचे राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि ने जानकारी दी है कि मंदिर निर्माण के लिए चल रहे नींव भराई का कार्य पूरा हो चुका है और 2 दिन में रैप निर्माण का कार्य प्रारंभ होगा। जिसका कार्य पूरा होने के बाद पत्थरों का कार्य प्रारंभ होगा। इस कार्य को लोग अपनी आंखों से देख सकेंगे। इसके लिए ट्रस्ट ने व्यवस्था तैयार कर दी है।

Tags:    

Similar News