B. Ed. Entrance Exam: यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा की नई तारीख का ऐलान, अभ्यर्थी हो जाएं तैयार

B.Ed. Entrance Exam: यूपी संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा(BEd Entrance Exam Date 2021) की नई तारीख घोषित कर दी गई है। ये परीक्षा 30 जुलाई के लिए निर्धारित की गई है।

Newstrack :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update:2021-07-09 07:47 IST

यूपी संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा (फोटो- सोशल मीडिया)

B.Ed. Entrance Exam: यूपी संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा(B.Ed. Entrance Exam) को लेकर बड़ी खबर है। महीनों से इंतजार के बाद यूपी संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा(B.Ed. Entrance Exam Date 2021) की नई तारीख घोषित कर दी गई है।

यूपी संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा कब होगी?

UP B.Ed Entrance Exam Kab Hoga?

बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाली ये प्रवेश परीक्षा (UP B.ed. Entrance Exam Kab Hoga) 30 जुलाई के लिए निर्धारित की गई है।

यूपी संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा (B.Ed Entrance Exam Date 2021) की तारीख के बारे में लखनऊ विश्वविद्यालय(University Of Lucknow) ने जानकारी दी है। इस बारे में मिली जानकारी के मुताबिक, परीक्षा यूपी के सभी 75 जिलों में होगी।

बता दें, बीएड में दाखिला कराने के लिए लगभग पांच लाख 50 हजार आवेदन हुए हैं। इस बार से पहले बीएड प्रवेश परीक्षा(B.Ed Entrance Exam Date 2021) का आयोजन 18 जुलाई 2021 के लिए तय हुआ था। वहीं परिणाम 5 अगस्त 2021 को घोषित होना था। और इससे भी पहले बीएड परीक्षा का आयोजन 19 मई 2021 को होना था। पर उस समय कोरोना दूसरी लहर के प्रचंड प्रकोप की वजह से स्थगित कर दिया गया था।

ये है परीक्षा का पैर्टन

(UP B.Ed Entrance Exam Pattern 2021)

इस साल 2021 में बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा (B.Ed Entrance Exam Date 2021) में दो प्रश्न पत्र होंगे। जिसमें प्रत्येक प्रश्न पत्र 200 अंकों का होगा। इस प्रश्न पत्रों में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे।

बता दें, परीक्षा के दोनों प्रश्न पत्रों में 50-50 प्रश्नों के दो खंड होंगे। जिसमें प्रत्येक खंड 100 अंकों का होगा। तो इस तरह कुल 400 अंकों की परीक्षा होगी। जबकि दोनों पेपरों में खंड ए सभी के लिए अनिवार्य होंगे।

बीएड परीक्षा में निगेटिव मार्किंग

(Negative Marking in B.Ed Entrance Exam)

बीएड प्रवेश परीक्षा के पहले प्रश्न पत्र में सामान्य ज्ञान और भाषा (हिंदी या अंग्रेजी) की परीक्षा होगी। जिसमें अभ्यर्थियों को हिंदी या अंग्रेजी में से किसी एक भाषा को चुनना होगा।

प्रवेश परीक्षा के दूसरे प्रश्न पत्र में सामान्य अभिरुचि परीक्षण और विषय योग्यता (कला/विज्ञान/वाणिज्य/कृषि) से प्रश्न पूछे जाएंगे। फिर इसके दूसरे खंड में अभ्यर्थियों को अपने विषय वर्ग के ही प्रश्न हल करने होंगे।

सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है कि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग(Negative Marking in Bed Entrance Exam) भी होगी। किसी भी प्रश्न का गलत जवाब देने पर सही वाले जवाब में से एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे। इसलिए अभ्यर्थियों को सर्तक होकर प्रश्न पत्र को हल करना

Tags:    

Similar News