Corona Cases in UP: पिछले 24 घण्टों में कोरोना के 17 नए मरीज, वैक्सीन की 5.74 करोड़ से अधिक डोज लगी

Corona Cases in UP: वर्तमान में प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 419 रह गई है। इसमें से 294 रोगी होम आइसोलेशन में रहते हुए स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

Report :  Shashwat Mishra
Published By :  Vidushi Mishra
Update:2021-08-16 19:55 IST

कोरोना वायरस (फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Corona Cases in UP : उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण दम तोड़ता नजर आ रहा है। इसका श्रेय प्रदेश सरकार की नीतियों को जाता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की 'ट्रेस, टेस्ट एंड ट्रीट' रणनीति से कोरोना संक्रमण नियंत्रण में है। अब तक 6.92 करोड़ से अधिक टेस्टिंग कर प्रदेश पूरे देश में अग्रणी है। वहीं, राज्य में 5.74 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज़ दी जा चुकी हैं। तो, प्रदेश में अभी एक्टिव केसों की संख्या 419 है, वहीं पिछले 24 घण्टों में 17 नए मामले सामने आए हैं।

ACS (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद की प्रेस कॉन्फ्रेंस की मुख्य बातें-:

• प्रदेश में विगत 24 घंटों में कोविड संक्रमण के 17 नए मामले सामने आए हैं। इसी अवधि में उपचारित होकर डिस्चार्ज होने वालों की संख्या 36 है।

• वर्तमान में प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 419 रह गई है। इसमें से 294 रोगी होम आइसोलेशन में रहते हुए स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

• प्रदेश में अब तक कुल 16,85,761 रोगी संक्रमणमुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। वर्तमान में रिकवरी दर 98.6% है।

• प्रदेश में कोरोना टेस्टिंग तेज गति से संचालित है। विगत 24 घंटों में 1,89,744 सैंपल की जांच की गई हैं। अब तक कुल 6.92 करोड़ से अधिक सैंपल की जांच की जा चुकी है।

• प्रदेश में कोविड टीकाकरण तेज गति से संचालित है। आज के दिन अभी तक 11 लाख से अधिक डोज लगाई जा चुकी हैं। अब तक वैक्सीन की कुल 5.74 करोड़ से अधिक डोज लगाई जा चुकी हैं।

कोविड प्रोटोकॉल के साथ खुले स्कूल


सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बताया कि 'मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में 'ट्रेस, टेस्ट एंड ट्रीट' रणनीति से कोरोना संक्रमण नियंत्रण में है। अब तक 6.92 करोड़ से अधिक टेस्टिंग कर प्रदेश पूरे देश में अग्रणी है।' उन्होंने कहा कि, 'आज से 50% की क्षमता के साथ 8वीं कक्षा से ऊपर के स्कूल खुल गए हैं। इन स्कूलों में कक्षाएं कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए संचालित की जाएंगी।'

मुख्यमंत्री ने दिए जांच के निर्देश

नवनीत सहगल ने कहा कि 'प्रदेश में किसी भी प्रकार से पानी से संबंधित बीमारी न फैले, इसका ध्यान रखा जाए। मुख्यमंत्री ने पाइप से पेयजल की हो रही सप्लाई की जांच के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि 'प्रदेश में 'मिशन शक्ति' का तीसरा चरण 21 अगस्त से शुरू हो रहा है। महिलाओं की शिक्षा, सुरक्षा एवं स्वावलंबन से संबंधित कार्यक्रम तेजी से संचालित किए जाएं।'

19 अगस्त को सम्मानित होंगे ओलंपिक पदक विजेता

अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने जानकारी देते हुए कहा कि 'आगामी 19 अगस्त को मुख्यमंत्री द्वारा ओलंपिक पदक विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा। युवाओं में शिक्षा, स्वावलंबन, उद्यमिता, कौशल विकास और खेलों के माध्यम से उनके विकास की पूरी योजनाओं को लेकर 'मिशन युवा' लॉन्च किया जाएगा।'

Tags:    

Similar News