Corona Vaccination: अम्बेडकर नगर में वैक्सीन लगवाने के लिए सेंटरों पर लगी भारी भीड़, खूबी उड़ी कोरोना नियमों की धज्जियां

Corona Vaccination: अम्बेडकर नगर में वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्य केंद्रों पर उमड़ रही भारी भीड़।

Report :  Manish Mishra
Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2021-07-31 09:29 GMT
वैक्सीन सेंटरों पर उमड़ रही भारी भीड़ (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)

Corona Vaccination: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अम्बेडकर नगर (Ambedkar Nagar) में कोरोना (Corona) संक्रमण की तीसरी लहर की चेतावनी व वैज्ञानिकों तथा विशेषज्ञों द्वारा बताई गई समय सीमा ज्यों-ज्यों नजदीक आती जा रही है वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों में उतनी ही आपाधापी देखी जा रही है। वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ्य केंद्रों पर उमड़ रही भारी भीड़ से विभाग की व्यवस्थाएं तार-तार हो जा रही हैं।

इसके पीछे ग्रामीण अंचलों में वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) न होना सबसे अहम कारण माना जा रहा है । वैक्सीन की कमी के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित अस्पतालों अथवा ग्राम पंचायतों में वैक्सीनेशन का कार्य लगभग ठप है जबकि वैक्सीनेशन कराने को लेकर लोगों में उत्सुकता चरम पर देखी जा रही है। जो लोग अब तक वैक्सीन लगवाने से भाग रहे थे अब वही लोग वैक्सीन लगवाने के लिए घंटों लाइन में लगे रहने के लिए तैयार देखे जा रहे हैं।

वैक्सीन केंद्रों पर भारी भीड़


वैक्सीनेशन सेंटर पर भारी मात्रा में पहुंच रही भीड़

जिले में जिन स्थानों पर वैक्सीनेशन का कार्य चल रहा है वहां पर इतनी भीड़ पहुंच रही है कि कोरोना गाइडलाइन का अता पता ही नहीं चल पा रहा। ज्यादातर वैक्सीनेशन केंद्रों पर पुलिस के सहयोग से वैक्सीन लगाई जा रही है। जलालपुर स्थित महिला अस्पताल में पुलिस बल की मौजूदगी में वैक्सीन लगायी जा रही है। यही स्थिति अन्य वैक्सीनेशन केंद्रों की भी बताई जाती है। जिला अस्पताल में स्थित वैक्सीनेशन केंद्र पर तो हालत बदतर हो चले हैं।

वैक्सीन सेंटर पर भीड़ के चलते लोगों को मैदान में खड़ा कर दिया गया

यहां एमसीएच विंग में स्थित वैक्सीनेशन केंद्र पर भारी भीड़ के चलते अब लोगों को मैदान में खड़ा कर दिया गया है। केंद्र के द्वार पर खड़े पुलिसकर्मियों द्वारा 10 महिला व 10 पुरुष के ग्रुप को रोक रोक कर वैक्सीनेशन के लिए अंदर भेजा जा रहा था। शनिवार को जिला अस्पताल में स्थिति यह हो गई थी कि मुख्य द्वार तक लोगों की लाइन लगी रही। यहां पर सैकड़ों लोग वैक्सीनेशन कराने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते हुए बरसात में भी खड़े देखे गए।

वैक्सीनेशन सेंटर पर खूब उड़ी कोरोना नियमों की धज्जियां

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीनेशन कराते समय ही कोरोना की सभी गाइडलाइन दरकिनार होती देखी जा रही है। यंहा पर न तो सोशल डिस्टेंस का पालन हो पा रहा है और ना ही मास्क लगाने की आवश्यकता ही महसूस जा रही है। ज्यादातर लोग संक्रमण के डर को दरकिनार कर केवल वैक्सीनेशन कराने के लिए लाइन में खड़े देखे जा रहे हैं। शनिवार को जिला अस्पताल के साथ-सथ सीएचसी अकबरपुर, कटेहरी ,टांडा तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बेवाना, तारा खुर्द ,सिकंदरपुर, महिला अस्पताल

डॉक्टर हेमंत ने कहा आवश्यकता के अनुसार नहीं मिल रही वैक्सीन

जलालपुर व सीएचसी बसखारी व रामनगर में वैक्सीनेशन किया जा रहा था। इस संबंध में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ हेमंत ने बताया कि जनपद को आवश्यकता के अनुरूप वैक्सीन नहीं मिल पा रही है। जिस अनुपात में वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित हो पा रही है उसी अनुपात में स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन लगवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जितने लोग वैक्सीनेशन के लिए केंद्र पर पहुंच रहे हैं सभी को वैक्सीन लगाई जा रही है।

Tags:    

Similar News