Lucknow News: गुजरात की तर्ज पर बनेगी लखनऊ में फोरेंसिक लैब, अमित शाह और राजनाथ रखेंगे नीव

Lucknow News: राजधानी लखनऊ में अपनी फोरेंसिक लैब खुलने जा रही है। एक अगस्त को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का इसका शिलान्यास करेंगे।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  Dharmendra Singh
Update: 2021-07-27 15:36 GMT
संसद भवन से बाहर आते राजनाथ सिंह और अमित शाह (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

Lucknow News: उत्तर प्रदेश में अपराधियों का बच पाना बेहद मुश्किल होगा। अब तक जांच के लिए उत्तर प्रदेश को दूसरे राज्यों पर निर्भर रहना पड़ता था, लेकिन अब राजधानी लखनऊ में अपनी फोरेंसिक लैब खुलने जा रही है। एक अगस्त को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का इसका शिलान्यास करेंगे। इस कार्यक्रम में शाह के अलावा रक्षा मंत्री एवं स्थानीय सांसद राजनाथ सिंह भी शामिल होगें। इसका निर्माण लोक निर्माण विभाग द्वारा कराया जाएगा।

निर्माण गुजरात विधि विज्ञान विश्वविद्यालय गांधीनगर तथा अन्य स्थानों पर स्थित इस प्रकार की संस्थाओं की तर्ज पर ही कराया जाएगा। लैब के साथ ही पुलिस विश्वविद्यालय भी खुल जाने से यहां पर फोरेसिंक एक्सपर्ट भी तैयार किए जाएगें। अब तक इस तरह का विश्वविद्यालय यूपी में कहीं पर भी नहीं है। यह फोरेंसिक लैब सरोजनी नगर के पास 220 बीघा जमीन पर तैयार कर जाएगी।

गुजरात फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय (फोटो: सोशल मीडिया)

बता दें कि इसी साल शासन की तरफ से इस लैब को खोले जाने के लिए शासन की तरफ से 213 करोड़ रूपए पहले ही जारी किए जा चुके हैं। इस विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय विज्ञान विश्वविद्यालय से सम्बद्व कर दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश पुलिस एवं विधि विज्ञान विश्वविद्यालय के निर्माण में आधुनिक तकनीक, डिजाइन और सुविधाओं का समावेश किया जायेगा तथा इसकी शैली उत्कृष्ट प्रकार की होगी। साइबर अपराध से निपटने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में फॉरेन्सिक लैब तथा साइबर थाने की स्थापना की जा रही है। ऐसे अपराधों की विवेचना एवं अभियोजन के लिए अपने पुलिस तंत्र एवं अभियोजकों को साइबर अपराधों के क्षेत्र में दक्ष बनाया जाना अत्यन्त आवश्यक है।
बता दें कि इस विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए भूमि का प्रबन्ध किया जा चुका है। यह कानपुर रोड पर अमौसी हवाई अड्डे से 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पिपरसंड पर होगी। इसमें फॉरेन्सिक यूनिवर्सिटी के अलावा, पुलिस ट्रेनिंग स्कूल और महिला बटालियन की स्थापना भी प्रस्तावित है। इसकी स्थापना के सम्बन्ध में सभी औपचारिकताएं पूर्ण की जा रही हैं।




Tags:    

Similar News