सरकारी स्कूलों में प्राइवेट जैसी सुविधा, प्ले स्कूल खोलने की तैयारी में सरकार

Government schools: सरकार सरकारी स्कूलों की कायाकल्प कर रही है। जिसके लिए वो हर संभव प्रयास कर रही है।

Report :  Krantiveer
Published By :  Shweta
Update:2021-08-05 20:40 IST

कॉन्सेप्ट फोटो (फोटो सोशल मीडिया)

Government schools: सरकार सरकारी स्कूलों की कायाकल्प कर रही है। जिसके लिए वो हर संभव प्रयास कर रही है। इसी क्रम में अब सरकार सरकारी स्कूलों में प्ले स्कूल खोलने की तैयारी में है। कैबिनेट की आर्थिक मामलों की समिति ने समग्र शिक्षा अभियान को 5 सालों के लिए विस्तृत करने की मंजूरी दे दी है।

इस अभियान पर करीब 3 करोड रुपये के आस-पास खर्च होंगें। इसी के तहत अब सरकारी स्कूलों में प्ले स्कूल खुलेंगे। समग्र शिक्षा अभियान काफी पहले से चल रहा था। लेकिन अब इसमें नई शिक्षा नीति के कई प्रावधान शामिल किए जाएंगे। प्ले स्कूल के खुलने से अब सरकारी स्कूलों में बच्चों को प्राइवेट स्कूल जैसी सुविधा मिलेगी।

इसके साथ इसे सरकारी स्कूलों की छवि सुधरने की उम्मीद है। इसके साथ अब स्कूलों में चरणबद्ध तरीके से बाल वाटिका ,स्मार्ट कक्षा भी खोले जाएंगे। और उच्चतर स्कूलों में परिवहन राशि बढ़ाकर 6 हजार रुपये भी कर दी गई है। 16 से 19 साल के छात्रों को एक ग्रेड पास करने पर दो हजार रुपए की राशि भी दी जाएगी।

वही जब हमने अभिवावकों से इसको लेकर बात की तो उनका कहना था कि सरकार का ये कदम काफी कारगर साबित होगा। अभी तक मिडिल वलास का आदमी सरकारी स्कूलों को लेकर अलग धारणा थी। लेकिन सरकार के इस कदम से इसमे काफी परिवर्तन देखने को मिलेगा। लेकिन ये देखना वाली बात होगी कि सरकार इसको कितना लागू करा पाती है। लेकिन सरकार की ये सोच काफी सरहानीय है। इसे लोगों की मानसिकता भी बदलेगी। इसके साथ ही सरकारी स्कूलों के प्रति लोगों की राय भी बदलेगी।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News