Kanwar Yatra 2021: CM योगी आज करेंगें समीक्षा बैठक, अन्य राज्यों से समन्वय करेगी यूपी सरकार

Kanwar Yatra 2021: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ यात्रा को लेकर उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी से बात करने के बाद यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के लिए आज बैठक बुलाई है।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-07-09 01:43 GMT

Kanwar Yatra 2021: योगी आदित्यनाथ सरकार ने गुरुवार को कहा है कि वह कांवड़ यात्रा पर तीन पड़ोसी राज्यों - उत्तराखंड, हरियाणा और बिहार के साथ समन्वय कायम करेगी ताकि कांवरियों की आवाजाही के दौरान किसी प्रकार की असुविधा न हो। कांवड़ यात्रा के दौरान कांवरिये गंगा से पवित्र जल लेकर पैदल यात्रा करते हैं, जो 25 जुलाई से शुरू होने वाली है।

पड़ोसी राज्यों के साथ समन्वय का निर्णय उत्तराखंड में भाजपा सरकार द्वारा इस साल चल रही कोविड स्थिति के कारण कांवड़ यात्रा की अनुमति नहीं देने के निर्णय के मद्देनजर लिया गया है। सूत्रों ने बताया कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मुद्दे पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से बात करने के बाद यात्रा की तैयारियों की समीक्षा के लिए शुक्रवार को अपने अधिकारियों की विशेष बैठक बुलाई है।

कोविड प्रोटोकॉल का पालन

योगी आदित्यनाथ (फोटो- सोशल मीडिया)

 

गौरतलब है कि हिन्दुओं की आस्था के पवित्र पर्व को देखते हुए मुख्यमंत्री के निर्देश पर उत्तर प्रदेश ने इस साल कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कांवड़ यात्रा की अनुमति देने का फैसला किया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा है कि हम पड़ोसी राज्यों के साथ भी समन्वय करेंगे, जबकि शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक होगी।

पिछले साल कोविड को देखते हुए कांवड़ यात्रा स्थगित की गई थी। श्री अवस्थी ने कहा है कि कांवड़ यात्रा के दौरान कोविड प्रोटोकाल जैसे सामाजिक दूरी, मास्क पहनना आदि नियम लागू रहेंगे। अन्य बातों की भी शुक्रवार को समीक्षा की जाएगी।

उत्तराखंड की भाजपा सरकार ने मंगलवार को इस साल कोविड महामारी का हवाला देते हुए यात्रा रद्द कर दी है। राज्य के पुलिस अधिकारियों ने पड़ोसी राज्यों के अधिकारियों से अपील की कि वे भक्तों को इस महीने गंगा से पानी लेने के लिए वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए हरिद्वार न आने के लिए कहें।

Tags:    

Similar News