Lucknow News: बीएड की परीक्षा कराने के लिए हुई ऑनलाइन मीटिंग, दिए गए जरूरी दिशा निर्देश

संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड के संचालन के सम्बन्ध में सभी नोडल अधिकारियों की राज्य स्तरीय दूसरी ऑनलाइन बैठक आयोजित की गई।

Report :  Krantiveer
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update:2021-07-30 23:06 IST

लखनऊ विश्वविद्यालय (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Lucknow News: 6 अगस्त को होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड के सुचारू संचालन के सम्बन्ध में राज्य के सभी नोडल समन्वयक/नोडल अधिकारियों और अन्य संबंधितों की राज्य स्तरीय दूसरी ऑनलाइन बैठक आयोजित की गई। इसमें सभी नोडल केन्द्रों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। बैठक में राज्य समन्वयक, प्रोफेसर अमिता बाजपेई ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021-23 के सुचारु संचालन हेतु सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को दोबारा से समझाया और सभी संबंधितों को उनके दायित्वों और कर्तव्यों से जुड़े हुए अनेक महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तृत रूप से चर्चा की। इसके साथ ही सदस्यों को जो जानकारी लेनी थी, उस बारे में उन्होंने पूरी जानकारी दी।

प्रोफेसर अमिता बाजपेई ने बताया कि परीक्षा निर्देश पुस्तिका, पैकिंग सामग्री, कोरोना सुरक्षा किट और केंद्र आधारित गोपनीय परीक्षा सामग्री सभी नोडल केंद्रों तक आ चुकी हैं। यह भी निर्देश दिया गया कि प्रवेश परीक्षा के दिन और उसके 500 मीटर की परिधि में शासन के निर्देशानुसार सभी फोटो कॉपी आदि की दुकानें भी बंद रहेंगी। साथ ही परीक्षा केंद्र के अंदर भी किसी फोटोकॉपी मशीन आदि का प्रयोग नहीं किया जायेगा। प्रोफेसर अमिता बाजपेई ने कहा कि अभ्यर्थियों के हित में संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021-23 की हेल्पलाइन के माध्यम से अभ्यर्थियों की शंकाओं का निरंतर समाधान किया जा रहा है।

इससे पहले बीएड की परीक्षा की तारीख 18 और फिर 30 जुलाई तय की गई थी। कोरोना के कारण पहले निर्धारित तारीख 19 मई को परीक्षा नहीं हो सकी थी। लेकिन अब कोरोना के मामले कम होने के साथ ही शासन ने लखनऊ विश्वविद्यालय की तरफ से भेजे गए परीक्षा के कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है। इसी के तहत अब 6 अगस्त को परीक्षा कराने की तैयारी चल रही है। बता दें कि कोरोना के चलते कई परीक्षाएं स्थगित चल रही हैं, तो कई के परीणाम आने बाकी हैं। ऐसे में परीक्षार्थियों के सामने असमंजस्य की स्थिति बनी हुई है। फिलहाल स्थिति के सामान्य होते ही सरकार स्थगित सभी परीक्षाओं और नियुक्तियों को निपटाने के दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है।

Tags:    

Similar News