Lucknow News: लक्ष्मीबाई बाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्रों ने मारी बाजी

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) कक्षा 12वीं के रिजल्‍ट जारी कर दिए गए हैं।

Report :  Krantiveer
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update: 2021-07-30 16:18 GMT

सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में शानदार प्रदर्शन करने पर छात्रा का उत्साहवर्धन करते शिक्षक

Lucknow News: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) कक्षा 12वीं के रिजल्‍ट जारी कर दिए गए हैं। जानकारी के मुताब‍िक 2020 में CBSE 12वीं में 88.78 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे, जिसमें दिल्ली जोन में 94.39 प्रतिशत रिजल्ट रहा था। सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2020 में लड़कियों का रिजल्ट 92.15 प्रतिशत रहा था। लखनऊ में डीपीएस, रानी लक्ष्मीबाई बाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल और एसके एकेडमी, अवध कलिजियेट में रानी लक्ष्मीबाई बाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा ऋषिका कालरा और अमन चंद्रा ने 98.4 प्रतिशत लाकर नंबर 1 की पोजिशन हासिल की है, तो वहीं दूसरे स्थान पर इसी स्कूल के 5 छात्र रहे हैं।

तीसरा और चौथा स्थान भी इसी स्कूल के स्टूडेंट ने प्राप्त किया है। यानी लखनऊ में रानी लक्ष्मीबाई बाई सीनियर सेकेंडरी स्कूल का दबदबा रहा है। इन सभी छात्रों ने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार और स्कूल के शिक्षकों को दिया है। वहीं अवध कलिजियेट की छात्रा अलिशबा ने 98 परसेंट लाकर स्कूल में नंबर 1 की पोजीशन हासिल की है।


इसी क्रम में एसकेडी एकेडमी की तनुष्का और शांतनु दुबे 97.6 प्रतिशत लाकर स्कूल में पहला स्थान हासिल किया है। वहीं डीपीएस की छात्रा भाव्या भाटिया ने भी स्कूल में पहला स्थान प्राप्त किया है। इन सभी छात्रों ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और स्कूल के टीचरों को दिया है। छात्रों का कहना है कि हमारे माता-पिता और शिक्षकों ने हर मौके पर सहयोग किया।


एसकेडी एकेडमी के निदेशक मनीष सिंह ने सभी छात्रों के साथ ज़ूम मीटिंग की और बधाई दी। उन्होंने कहा, यह खुशी का मौका है कि उनके स्कूल के सभी बच्चे पास हो गए है। बता दें कि कोरोना संकट के चलते पढ़ाई काफी हद तक प्रभावित हुई है। बच्चों की आनलाइन क्लास चल रही है। लेकिन समाज का एक तबका आज भी ऐसा है, जिनके बच्चों के पास आनलाइन क्लास लेने की सुविधा नहीं है। वैसे संसाधनों पर हम चाहे जितना इतरा लें, लेकिन हकीकत कुछ और ही है। 

Tags:    

Similar News