Lucknow News: 16 अगस्त से स्कूल खोलने की तैयारी, कोरोना नियमों के पालन के लिए टास्क फोर्स का गठन

Lucknow News: प्रदेश के स्कूलों को सरकार ने 16 अगस्त से खोलने का आदेश दिया था।

Report :  Krantiveer
Published By :  Divyanshu Rao
Update: 2021-08-10 02:03 GMT

स्कूल जाते छात्रों का तस्वीर (फोटो:न्यूज़ट्रैक)

Lucknow News: कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर की रफ्तार थमने के बाद प्रदेश के स्कूलों को सरकार ने 16 अगस्त से आदेश दिया था। प्रदेश के सरकारी और गैर सरकारी सभी स्कूलों 16 अगस्त से खुल जाएंगे। क्लास 9 से 12 तक की क्लास 16 अगस्त से खोलने की अनुमति शासन ने दे दी है।

शासन ने स्कूलों को पूरी कोरोना गाइड पूरा करने के लिए अनिवार्य रूप से कहा गया है। स्कूल प्रबंधन ने इसको लेकर तैयारी कर ली है। स्कूल में को कोरोना नियमों का पालन हो रहा है कि नहीं हो रहा है। इसकी जांच करेगी और इसके लिए एक टास्क फोर्स का गठन कर दिया गया है। जिसमें सरकारी स्कूलों के अधिकारियों को भी रखा गया है। और यह स्पेशल टास्क फोर्स जिन स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन का पालन नहीं हो रहा है उन पर कार्यवाही भी करेगी।

स्कूलों में कोरोना नियमों की जांच के लिए बनाई गईं टीमें

स्कूलों में कोविड गाइडलाइन को परखने और जांच करने के लिए 51 लोगों की टीम बनाई गई है। शहर में सभी क्षेत्रों में स्कूल हैं। ऐसे में 5 से 7 लोगों के ग्रुप बनाए जाएंगे और रोस्टर वार स्कूलों में जाकर जांच की जाएगी। स्कूल दो पालियों में खुलेगा सुबह 8:00 से 12:00 और 12:30 से 4:30 तक संचालित किया जाएगा।

स्कूल के छात्रों की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जाएंगे स्कूल

वहीं अभी स्कूलो में 50 फ़ीसदी छात्र क्षमता के साथ क्लास चलाई जाएगी। इसके साथ ही स्कूलों में सैनिटाइजर हैंड वॉच थर्मल स्कैनिंग, ऑक्सीमीटर और प्राथमिक उपचार की व्यवस्था भी होनी चाहिए। स्कूल में घुसने और छुट्टी के बाद के समय के साथ ही क्लास में सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन अनिवार्य होगा।

कोरोना नियमों का पालन न करने वाले के विरुद्ध होगी कार्यवाई

स्कूलों में शिक्षकों कर्मचारियों और छात्र छात्राओं को सैनिटाइज करने के बाद स्कूल में प्रवेश करने दिया जाएगा। इसके साथ ही बच्चों को ले जाने वाली बस कर रोज सैनिटाइजेशन किया जाएगा स्कूल के आसपास सड़क पर गंदगी ना हो और शिक्षक कर्मचारियों और जो भी स्टूडेंट होंगे उनके लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा। प्रशासन द्वारा बताए गए सारे कोरोना के नियमों का पालन करना होगा और जो स्कूल इसका पालन नहीं करेगा उस पर कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी।

स्कूल के छात्र (फोटो:सोशल मीडिया)

स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन का पालन हो रहा इसकी जांच की जाएगी

वहीं डीआईओएस मुकेश सिंह का कहना था कि 16 अगस्त से स्कूल खुल रहे हैं। जिसके लिए स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि वह कोविड के सारे नियमों का पालन करें। और स्कूलों में कोविड के नियमों का पालन हो रहा है कि नहीं हो रहा है इसके लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है। जो स्कूलों में जाकर इसकी चेकिंग करेगा।

Tags:    

Similar News