Lucknow Terrorist Reveal: लखनऊ में पकड़े गए आतंकियों पर बड़ा खुलासा, सुरक्षा एजेंसियां हुईं अलर्ट

Lucknow Terrorist Reveal: राजधानी लखनऊ (Lucknow) के काकोरी से गिरफ्तार आतंकियों को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है।

Report :  Sandeep Mishra
Published By :  Dharmendra Singh
Update: 2021-07-11 10:46 GMT

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान एडीजी प्रशांत कुमार (फोटो: सोशल मीडिया)

Lucknow Terrorist Reveal: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) के काकोरी से गिरफ्तार आतंकियों को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। पकड़े गए अलकायदा के आतंकी लखनऊ (Lucknow) समेत यूपी (Uttar Pradesh) के कई जिलों में सिलसिलेवार धमाके करने की तैयारी में थे।

आतंकियों को लेकर ADG प्रशांत कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस किया। उन्होंने बताया कि आतंकी संगठन जम्मू से जुड़े हुए हैं। यूपी ATS ने दो आतंकियों मिनाज अहमद और मसिरुदीन को गिरफ्तार किया है। उन्होंने कहा कि यूपी ATS की टीम ने बड़े माॅड्यूल और बड़ी साजिश का पर्दाफाश किया है।


एडीजी ने कहा कि यूपी ATS ने जिन दो आतंकियों को पकड़ा है वे अलकायदा समर्थित अंसार गजवातुल हिंद से जुड़े हैं। इस संदिग्ध आतंकवादियों के पास से विस्फोटक और असलहे मिले हैं। उन्होंने आतंकियों पर बड़ा खुलासा करते हुए है कि 15 अगस्त से पहले धमाकों की साजिश रची थी।  इन आतंकियों को पाकिस्तान के पेशावर से हैंडल किया जा रहा था। इनकी कई शहरों में धमाके की तैयारी थी।


एडीजी ने कहा कि उमर लखनऊ में लोगों को जेहादी प्रवृत्ति का बनाने में लगा हुआ था। उन्होंने कहा कि मिनहाज अहमद और मुशीरुद्दीन उर्फ मुशीर इसी संगठन से जुड़े हुए हैं। उन्होंने जानकारी दी है कि मिनहाज के घर से भारी मात्रा में विस्फोटक मिला है।

एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि जब यह सूचना एटीएस लखनऊ के आईजी जी के गोस्वामी को मिली तो इस सूचना को डेवलप किया। तब एटीएस को जानकारी हुई कि सूबे में राजधानी समेत अन्य शहरों में सिरियल ब्लास्ट व अन्य आतंकी गतिविधियो को अंजाम देने की योजना बना रहे हैं। इस योजना में आतंकी मिनहाज अहमद पुत्र सिराज अहमद,निवासी रिंग रोड, दुबग्गा लखनऊ, व मसीरुद्दीन पुत्र अमीनुद्दीन,निवासी सीतापुर रोड मोहिबुल्लापुर लखनऊ मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। इनकी इस योजना में लखनऊ, कानपुर के रहने वाले इनके अन्य साथी भी शामिल हैं।

एडीजी ने बताया कि इस जानकारी की गंभीरता को देखते हुए इन आतंकवादियों की गिरफ्तारी के लिये टीमों का गठन किया गया और गिरफ्तारी के निर्देश दिए गये। एक टीम ने आतंकी मिनहाज अहमद पुत्र सिराज अहमद के दुबग्गा स्थित घर पर दबिश दी गयी तो आतंकी मिनहाज घर पर ही मिला। तलाशी लेने पर उसके घर से भारी मात्रा में विस्फोटक पदार्थ व एक पिस्टल बरामद हुई।
इस आतंकी के घर से बरामद एलईडी को बीडीडीएस टीम की मदद से निष्क्रिय किया जा रहा है। इसी तरह एटीएस की दूसरी टीम ने सीतापर रोड निवासी मसीरुद्दीन पुत्र अमीनुद्दीन के घर पर छापा मारा, तो इस आतंकी के घर से भी टीम को भारी मात्रा में विस्फोटक मिला है। गिरफ्तार दोनों आतंकियों से एटीएस की टीम अन्य जानकारियां हासिल कर रही हैं।













Tags:    

Similar News