Lucknow Terrorist: कुकर बम बनाने में माचिस की तीलियों से बारूद इकट्ठा करते थे आतंकी: एटीएस

अदालती कार्रवाई के दौरान यूपी ATS टीम ने बताया कि आतंकी प्रेशर कुकर बम बनाने के लिए माचिस की तीलियों से बारूद इकट्ठा कर रहे थे ।

Newstrack :  Network
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-07-29 05:46 GMT

आतंकी प्रेशर कुकर बम बनाने के लिए माचिस की तीलियों से बारूद इकठ्ठा करते थे: डिजाईन फोटो- सोशल मीडिया

Lucknow Terrorist: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से गिरफ्तार किए गए अलकायदा के आतंकियों ने एटीएस टीम की पूछताछ में नया खुलासा किया है। अदालती कार्रवाई के दौरान टीम ने बताया कि आतंकी प्रेशर कुकर बम बनाने के लिए माचिस की तीलियों से बारूद इकट्ठा कर रहे थे यहां तक कि मिनहाज ने एक कुकर बम तैयार भी कर लिया था।

एटीएस ने अदालत को दी गई जानकारी में बताया है कि मिनहाज और मुशीरुद्यीन के पास से ढाई सौ से अधिक की संख्या में माचिस की डिब्बियां, एक बोरे में माचिस की केवल तीलियां और खाली डिब्बियां, लोहे की कीलें, छर्रे, पेचकस, शोल्डर, काला और सफेद पाउडर, डिटर्जेंट पाउडर और अन्य सामान बरामद किया गया है।

एटीएस ने अदालत को बताया है कि कार्रवाई के दौरान मिनहाज के पास से बरामद किए गए एक फोन को उसने पटक दिया था जिससे उसमें आग लग गई थी और सिम कार्ड जल गया था। मिनहाज के पास से तीन और मोबाइल बरामद किए गए हैं।

डेटोनेटर भी बरामद किया गया था

एटीएस ने मुशीरुद्यीन के घर से सात लीटर का एक कुकर बरामद किया था जिस हाई पावर बैटरी लगी हुई थी। इसके अलावा स्वनिर्मित डेटोनेटर भी बरामद किया गया था। मिनहाज के पास से दो कुकर बरामद हुए थे। जिसमें से एक बम के रूप में तैयार किया जा चुका था। एटीएस बरामद किए गए सामानों की न केवल जांच करा रही है बल्कि उक्त सामान उपलब्ध कराने वालों की भी तलाश कर रही है।

मूसा ने मिनहाज से माचिस की तीलियां जमा करने के को कहा था

मूसा ने मिनहाज से माचिस के मसाले और बारूद जमा करने के लिए कहा। इस दौरान तौहीद और मूसा उसे लगातार वीडियो भेज रहे थे। मिनहाज ने इन वीडियो को मुशीरुद्यीन से भी साझा किया। मिनहाज ने बताया कि वह लखनऊ में अलकायदा का माड्यूल खड़ा करना चाहता था।

लखनऊ से गिरफ्तार किए गए थे अलकायदा के आतंकी 

किसके पास से क्या मिला था

एटीएस ने अदालत को बताया है कि मिनहाज के पास से चार मोबाइल फोन, एक मोबाइल जला हुआ, दो सिम कार्ड, एक पिस्टल .32 बोर, चार जिंदा कारतूस, 8 डिब्बे छर्रे, एक तौलने की इलेक्ट्रिकल मशीन, चार चाकू, एक प्लास्टिक के डिब्बे में पोटैशियम परमैग्नेट पाउडर, दो प्लास्टिक के डिब्बों में काले रंग का पाउडर, दो प्लास्टिक के डिब्बों में सफेद रंग का पाउडर, एक प्लास्टिक की पॉलिथीन में गंधक, दो प्रेशर कुकर, 28 पैकेट माचिस होम लाइट प्रत्येक बंडल में 6 माचिस और 5 खुली माचिस, एक पेचकस, एक बोरी में खाली तीलियां व माचिस के खोखे, एक काले रंग की प्लास्टिक की पॉलिथीन में कोयला, दो बाल्टी डिटर्जेंट पाउडर, रबर बैंड, कंपास, हथौड़ा, बैटरी, आईकार्ड, एक पेन ड्राइव, डेबिट कार्ड, पासबुक, डीएल, आधार कार्ड और पैन कार्ड बरामद किया है। 

मुशीरुद्यीन के पास से ये सारी वस्तुएं बरामद की गई

वहीं मुशीरुद्यीन के पास से एक अदद कुकर सात लीटर मय ढक्कन जिस पर हाई पावर बैटरी लगी हुई है, एक स्वनिर्मित डेटोनेटर, दो अदद मोबाइल फोन, लोहे की कीलें ढाई किलो, दो अदद इलेक्ट्रिकल सोल्डर, सोल्डर वायर, एक होल्डर में लगा एलईडी बल्ब, 78 पैकेट होमलाइट माचिस के पैकेट, लोहे के छर्रे, एक टुकड़ा रेगमार्क, एक अदद टेस्टर, तीन अदद डबल साइड टेप, एक सेलो टेप, एक कैंची, एक मैगनेट जिसमें कई सुई चिपकी हुई, एक सैमसंग बैट्री, एक मैग्निफाइंग ग्लास, कच्चे धागे की सुतली, एक पॉलीथीन में दो पासबुक, एक पन्नी में एमसील बरामद की गई है।

Tags:    

Similar News