Lucknow University : लखनऊ विश्वविद्यालय का बड़ा फैसला, स्नातक छात्रों की फीस में आई 25 % की कमी, जानें वजह

Lucknow University :नए सत्र से स्नातक करने वाले छात्रों के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय ने इनकी फीस में कमी लाने का फैसला किया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shraddha
Update:2021-08-25 10:14 IST

 लखनऊ विश्वविद्यालय 

Lucknow University : लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) से स्नातक (Graduate) करने वाले छात्रों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है। नए सत्र (New Season) से स्नातक करने वाले छात्रों के लिए लखनऊ विश्वविद्यालय ने 25 प्रतिशत तक फीस में कमी लाने का फैसला किया है। मंगलवार को विश्वविद्यालय में एग्जीक्यूटिव काउंसिल और एकेडमिक काउंसिल की हुई बैठक में इस नियम को पास भी कर दिया है।

आपको बता दें कि लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) ने नए सत्र (New Season) से स्नातक करने वाले छात्रों की फीस को 25 फीसदी कम कर दिया है। इसके साथ कोरोना काल के बाद इस बैठक में नई शिक्षा नीति के तहत तैयार किए गए चार वर्षीय स्नातक पाठयक्रम को भी मंजूरी दे दी है।  


लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों की फीस में 25 फीसदी कमी (कांसेप्ट फोटो - सोशल मीडिया) 


लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो . आलोक कुमार राय की अध्यक्षता में हुई बैठक में यूनिवर्सिटी से एफिलेटेड महाविद्यालयों में अंडरग्रेजुएट छात्रों की फीस में 25 फीसदी से ज्यादा की कमी किए जाने का प्रस्ताव पास हो गया है। बताया जा रहा है कि यह सुविधा नए सत्र 2021 -22 से लागू होगी। लखनऊ विश्वविद्यालय के इस निर्णय से लखनऊ, हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर खीरी व रायबरेली जैसे करीब चार सौ से ज्यादा कॉलेजों के स्टूडेंट को फीस कम होने की छूट मिली है।


आपको बता दें कि लखनऊ विश्वविद्यालय की बढ़ी फीस को लेकर डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने नाराजगी जताई थी। इनके इस कदम से छात्रों को राहत मिलती नजर आ रही है। मंगलवार को विश्वविद्यालय में एग्जीक्यूटिव काउंसिल और एकेडमिक काउंसिल की हुई बैठक में 25 प्रतिशत तक फीस में कमी लाने का फैसला किया है। लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) से 173 कॉलेज एफिलेटेड हैं । इसके अलावा हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर खीरी व रायबरेली जैसे करीब तीन सौ से ज्यादा कॉलेज अब इसी लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) से एफिलेटेड हुए हैं। अभी तक यह कॉलेज कानपुर यूनिवर्सिटी से एफिलेटेड हुआ करते थे ।


Tags:    

Similar News