Amitabh Thakur Arrest Case: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने लखनऊ पुलिस कमिश्नर से मांगा जवाब

Amitabh Thakur Arrest Case: शिकायत में डॉ. नूतन ठाकुर ने जिला कारागार लखनऊ में अमिताभ पर हो रहे अत्याचारों व मानवाधिकारों के उल्लंघन का भी जिक्र किया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update: 2021-10-21 12:33 GMT

अमिताभ ठाकुर (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Amitabh Thakur Arrest Case: पूर्व आई जी अमिताभ ठाकुर (Former IG Amitabh Thakur) के साथ हुए उत्पीडन के सम्बन्ध में उनकी पत्नी द्वारा दी गयी शिकायत का संज्ञान लेते हुए पुलिस कमिश्नर लखनऊ से राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने चार हफ़्तों में जवाब माँगा है। यह जानकारी अमिताभ ठाकुर की अधिवक्ता पत्नी ने न्यूज ट्रैक से बात करते हुए दी है।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में पूर्व आईजी की पत्नी ने की थी शिकायत

अमिताभ ठाकुर की पत्नी व एक्टिविस्ट डॉ. नूतन ठाकुर ने माननीय सर्वोच्च न्यायालय के गिरफ़्तारी सम्बन्धी दिशा-निर्देशों की अवहेलना करते हुए अमिताभ ठाकुर की गिरफ़्तारी किये जाने व गिरफ़्तारी के दौरान पुलिस द्वारा किये गए अमानवीय व्यवहार के सम्बन्ध में, राष्ट्रीय मानाविधर आयोग को शिकायत (Complaint to National Human Rights Commission) प्रेषित करते हुए कार्यवाही करने का अनुरोध किया था। उन्होंने बताया कि शिकायत में उन्होंने जिला कारागार लखनऊ में अमिताभ पर हो रहे अत्याचारों व मानवाधिकारों (human rights)  के उल्लंघन का भी जिक्र किया है। प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए आयोग ने पुलिस कमिश्नर लखनऊ को समस्त दस्तावेज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही यह भी कहा है कि आदेश की अवहेलना करने पर आयोग द्वारा मानव अधिकार संरक्षण अधिनियम (Human Rights Protection Act) के अंतर्गत कोएर्सिव एक्शन लिया जाएगा।

मृतक रेप पीड़िता के मामले में अमिताभ जेल में हैं

स्मरण रहे कि रेप पीड़िता (rape victim)  को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप में पूर्व आईजी इस समय जेल में है । प्रत्यक्षदर्शी उनकी पत्नी नूतन ठाकुर का यह आरोप है कि गिरफ़्तारी के दौरान अमिताभ ठाकुर को गोमती नगर पुलिस (Gomtinagar Police) द्वारा उन्हें उनके घर से बिना कारण बताये जबरदस्ती विधि-विरुद्ध बलप्रयोग करते हुए अवैध हिरासत में लिया गया व पुलिस अभिरक्षा में उनके साथ मार पीट भी की गई थी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News