UP में पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, प्रियंका बोलीं- 'यह दिल से नहीं डर से निकला फैसला है'

केंद्र की मोदी और यूपी की योगी सरकार ने देश और प्रदेशवासियों को दीपावली का गिफ्ट दिया है। इस पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है।

Report :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-11-04 04:23 GMT

प्रियंका गांधी (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Lucknow : दीपावली से एक दिन पहले केंद्र की मोदी और यूपी की योगी सरकार ने देश और प्रदेशवासियों को दीपावली का गिफ्ट दिया है। आसमान छूते पेट्रोलियम पदार्थों के दामों से जनता को थोड़ी राहत मिली है। सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर से उत्पाद शुल्क घटाने के बाद वैट में कमी आई है। जिसके बाद यूपी में पेट्रोल और डीजल के आज से सस्ता हो गया है। वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने इसे लेकर बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है। प्रियंका ने कहा है कि सरकार दिल से नहीं डर से पेट्रोल डीजल के दामों में कमी की है क्योंकि उन्हें चुनाव में हार का डर सताने लगा है।

प्रियंका गांधी का ट्वीट

पेट्रोल- डीजल के दामों में कमी के बाद प्रियंका गांधी ने ट्वीट कर सरकार पर साधा निशाना है। उन्होंने कहा कि 'ये दिल से नहीं डर से निकला फैसला है, वसूली सरकार की लूट को जवाब देना है, सरकार को आने वाले चुनाव में जवाब देना है।

यूपी में पेट्रोल डीजल 12-12 रुपए सस्ता

सरकार ने बुधवार को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये कम कर दिया था। इसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने भी पेट्रोल पर 7 रुपये और डीजल पर 2 रुपये घटा दिए। इससे अब यूपी में पेट्रोल डीजल 12-12 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से सस्ता हो गया है। नई दरें आज से लागू हो गई है।

यूपी में पेट्रोल पर 17.74 प्रति लीटर वैट लग रहा था जिसे घटाकर अब 10.74 पैसे कर दिया गया है । इसी तरह डीजल पर 10.41 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से वैट लगाया जा रहा था । जो अब 8.41 पैसे के हिसाब से कर दिया गया है। केंद्र सरकार और यूपी सरकार का यह फैसला उपचुनाव में बीजेपी को मिली हार के बाद एक दिन बाद आया है।

अगले साल उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में आसमान पर पहुंचे पेट्रोलियम पदार्थों के दामों से आम आदमी की जेब खाली हो रही थी। इसका असर उपचुनाव में देखने को मिला। जहां हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को भारी नुकसान उठाना पड़ा वहीं दूसरे राज्यों में भी शिकस्त खानी पड़ी है। जिसके बाद सरकार ने बैठक कर पेट्रोल और डीजल से उत्पाद शुल्क घटाया है।

फोटो- सोशल मीडिया

लखनऊ में पेट्रोल डीजल के नए दाम

Lucknow Mein Petrol-Diesel Ka Daam


वैट घटाने के बाद अब लखनऊ में पेट्रोल की कीमत 94.94 रुपये और डीजल की 86.89 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा। बीते 7 दिनों से लगातार पेट्रोल व डीजल की कीमतों में 35-35 पैसे की बढ़ोतरी हो रही थी।

बता दें सितंबर से अब तक पेट्रोल में 8.85 रुपये और डीजल में 10.15 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी थी। 28 सितंबर से अब तक 27 बार हुई बढ़ोतरी में पेट्रोल 8.50 रुपया और 24 सितंबर के बाद से अब तक 30 बार बढ़ोतरी से डीजल 10.15 रुपये तक महंगा हो चुका था।

इससे पहले 4 मई से 17 जुलाई के बीच पेट्रोल 11.44 रुपये और डीजल 9.14 रुपये महंगा हुआ था लेकिन अब दीपावली पर यूपी की जनता को थोड़ी राहत महंगाई से मिलेगी। इसे चुनाव से जोड़कर देखें या दीपावली का गिफ्ट कहे वजह सबको साफ दिखाई दे रही है लेकिन महंगाई से कराह रही जनता को थोड़ी राहत मिली है ये सुकून देने वाली बात है।

Tags:    

Similar News