Lucknow News: लखनऊ एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी करने वाले एक बड़े गिरोह का भंडाफोड़, 9 किलो सोना बरामद

राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से तस्करी कर ले जाया जा रहा लगभग 9 किलो सोना पकड़ा गया है। इस सोने की कीमत 4.5 करोड़ रुपये बतायी गयी है।

Report :  Sandeep Mishra
Published By :  Ashiki
Update: 2021-09-07 17:31 GMT

कॉन्सेप्ट इमेज  

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सोने की तस्करी का प्रमुख गढ़ बनाता जा रहा है। अरब देशों से यह सोना कस्टम ड्यूटी की चोरी कर देश में लाया जा रहा है। सोने की इस तस्करी में कस्टम विभाग के कर्मचारी भी शामिल रहते हैं। सूबे की राजधानी लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से तस्करी कर ले जाये जा रहे लगभग 9 किलो सोना पकड़ा गया है।

इस सोने की कीमत 4.5 करोड़ रुपये बतायी गयी है। इस सोने के साथ के एक तस्कर को भी गिरफ्तार किया गया है। एअरपोर्ट से इस सोने की खेप को बाहर निकलवाने में शामिल कस्टम विभाग के एक हवलदार को भी गिरफ्तार किया गया है। बताया गया है कि ये सोना रियाद से लाया गया था और इस सोने को लखनऊ से मुजफ्फरनगर पहुंचना था। यह सफलता डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस(DRI) को मिली है।


बताया जा रहा है कि डीआरआई टीम को अपने सूत्रों से जानकारी मिली थी कि सोने की यह खेप सऊदी अरब के रियाद से लखनऊ आने वाली फ्लाइट से आने वाली है। इस सूचना पर डीआरआई की टीम एयरपोर्ट पर सुबह से ही एक्टिव मोड पर आ गयी थी। लखनऊ एयरपोर्ट पर इस फ्लाइट के टेक ओवर होने के कुछ देर बाद एक यात्री बाहर आया और पोर्टिको में खड़ी एक एसयूवी कार में बैठ गया। उसके बैठते ही यह कार तेज गति से भगने लगी। टीम ने पीछा किया और कार को आगरा एक्सप्रेस-वे पर रुकवा लिया। तलाशी लेने पर 77 सोने के बिस्किट मिले। जो बेल्ट व अंडरवियर में बनीं जेब मे रखे थे। टीम ने बताया कि मुख्य तस्कर को पकड़ने के लिये टीम मुजफ्फरनगर रवाना हो गयी है।

डीआरआई टीम के अधिकारियों ने बताया कि इस सोने को लखनऊ एयरपोर्ट से बाहर निकवाने में कस्टम विभाग का एक हवलदार भी दोषी पाया गया है उसे भी गिरफ्तार कर लिया गया है। टीम के मुताबिक बरामद सोने की कीमत 9 किलो है। जिसकी कीमत 4.5 करोड़ है।डीआरआई टीम के अधिकारियों ने बताया कि ज्यादातर सोने की स्मगलिंग सऊदी अरब, दुबई, मस्कट व बैंकॉक से ही हो रही है। इसीलिए ज्यादातर सोने की खेप इन देशों से आने वाली फ्लैट्स से बरामद होता है। टीम के अधिकारियों ने बताया कि हाल ही में जो सोना पकड़ा गया था वो ऑस्ट्रेलिया व दक्षिणी अफ्रीका की रिफायनरी का था।

Tags:    

Similar News