Lucknow News: अखिलेश ने बनाया विद्या बालन को ब्रांड एम्बेसडर, तो योगी ने कंगना रनौत को

Lucknow News: समाजवादी पार्टी सरकार ने अभिनेत्री विद्या बालन को अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाया था। वहीं इस बार प्रदेश की योगी सरकार अभिनेत्री कंगना रनौत को अपना ब्रांड एम्बेस्डर बनाने का काम करने जा रही है।

Written By :  Shreedhar Agnihotri
Published By :  Shweta
Update: 2021-10-07 16:34 GMT

योगी और अभिनेत्री कंगना रनौत (फोटोः सोशल मीडिया)

Lucknow News: जहां पिछली अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी पार्टी सरकार ने अभिनेत्री विद्या बालन को अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाया था। वहीं इस बार प्रदेश की योगी सरकार अभिनेत्री कंगना रनौत को अपना ब्रांड एम्बेस्डर बनाने  का काम करने जा रही  है। कंगना पिछले एक साल से भाजपा के संपर्क में बनी हुई हैं।  बतातें चले कि तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सितम्बर 2016 में अभिनेत्री विद्या बालन को समाजवादी पेंशन योजना का ब्रांड एम्बेसडर विद्या बालन को बनाया था।  हालाकि इससे पहले वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 में स्वच्छ भारत मिशन अभियान की ब्रांड एम्बेसडर बन चुकी थीं। पर अखिलेश यादव ने उन्हें 2016 इस अभियान से हटाकर अपनी समाजवादी पेंशन योजना से जोड़ लिया था। 

यहां यह भी बता दें कि क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी झारखंड के ब्रांड एम्बेसडर हैं तो टेनिस  मिर्ज़ा तेलंगाना की ब्रांड एम्बेसडर रह चुकी  हैं।  अब इसी तरह प्रख्यात फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार उनसे ओडीओपी योजना की ब्रांडिंग का काम कराने जा रही है। इसी सिलसिले में आज प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री  सिद्धार्थ नाथ सिंह एवं अपर मुख्य सचिव, डा नवनीत से होटल ताज में मशहूर फिल्म अभिनेत्री  कंगना रनौत की मुलाकात हुई और  कंगना रनौत को ओडीओपी योजना का ब्रांड एम्बेसडर बनाने पर सहमति बनी  । इसके लिए कंगना रनौत ने अपनी सहमति दे दी है। 

जल्द ही वह उत्तर प्रदेश सरकार एक जिला-एक उत्पाद योजना का प्रचार प्रसार करती नज़र आएंगी। कंगना (ओडीओपी) योजना की बड़े पैमाने पर ब्रांडिंग करेगी। कंगना रनौत ने ओडीओपी योजना की ब्रांडिंग में राज्य सरकार को हर प्रकार से सहयोग देने का आश्वासन दिया।इस अवसर पर  सिद्धार्थ सिंह ने सुश्री कंगना रनौत को ओडीओपी योजना बारे में बताया कि उत्तर प्रदेश में हजारों वर्ष पुराने परंपरागत उद्योगों को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से ओडीओपी योजना शुरू की गई। हर जिले में विशिष्ट पहचान रखने वाले उत्पादों को चिन्हित किया गया है। कारीगरों के उत्पादों को उत्कृष्ट बनाने के लिए उनको नवीनत्म तकनीकों से जोड़ा गया। कारीगरों को उन्नत किस्म के टूल दिये गये। उत्पादों की आकर्षक पैकेजिंग की व्यवस्था की गई। ग्लोबल स्तर पर मार्केटिंग के लिए ई-कामर्स प्लेटफार्म फ्लिपकार्ट तथा अमेजन के साथ समझौता किया गया। कारीगरों को बैंकों से जोड़कर उनकी वित्तीय समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कंगना जी के ब्रांड एम्बेसडर बनने से इस योजना को बहुत नई उंचाई मिलेगी और ओडीओपी आमआदमी की पसंद बनेगा।

कंगना रनौत ने ओडीओपी योजना की सराहना करते हुए कहा कि इस योजना से भारतीय पारंपरिक उत्पादों को वैश्विक स्तर पहचान मिल रही है। मोदी जी और योगी जी के कार्य करने के तरीके से लोगों का नजरिया बदला है। आज विदेशों में लोग भारतीय परिधानों और उत्पादों को पसंद कर रहे है। उन्होंने कहा कि पारंपरिक उत्पादों को और अधिक ग्लैमरस करने की आवश्यकता है। ओडीओपी उत्पादों को जितने आकर्षक ढंग से प्रस्तुत करेंगे, उतना लोग इसे सराहेंगे। इससे अधिक से अधिक लोगों को रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस दीवाली के अवसर पर वह अपने परिजनों व मित्रों को ओडीओपी उत्पादों का गिफ्ट देंगी। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव ने  ओडीओपी के पारंपरिक उत्पादों की विशेषताओं से सुश्री कंगना रनौत को परिचित कराया। उन्होंने बताया कि सरकार पारंपरिक कला को वैश्विक पहचाने दिलाने के लिए कारीगरों को हर स्तर से हैण्ड होल्डिंग दे रही है। देश एवं दुनियां में ओडीओपी की ब्रांडिंग कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि कंगना  के इस योजना से जुड़ने पर ओडीओपी उत्पादों को नया आयाम मिलेगा। साथ ही ओडीओपी उत्पादों को नई पहचान भी मिलेगी।

Tags:    

Similar News