UP Me Bijli Sasti: पेट्रोल-डीजल के बाद योगी सरकार जनता को दे सकती है सस्ती बिजली की सौगात

योगी सरकार बिजली के दामों को कम करके सूबे के करीब 2 करोड़ उपभोक्ताओं को सौगात दे सकती है। इससे पहले चुनावी राज्य उत्तराखंड और पंजाब की सरकारों ने बिजली का रेट कम करके जनता को राहत देकर अपने पक्ष में करने की कोशिश की है। अब योगी सरकार भी इस पर अमल करने वाली है।

Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-11-09 05:31 GMT
सीएम योगी आदित्यनाथ की फाइल तस्वीर (फोटो:न्यूज़ट्रैक)

UP Me Bijli Sasti: यूपी विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) की तैयारियां तेज है और बीजेपी सरकार (BJP Government) जनता को लुभाने के लिए जुट गई है। अभी चंद रोज पहले ही पेट्रोल-डीजल (UP Me Petrol Diesel Ke Dam) पर से वैट कम कर जहां आम जनता को बड़ी राहत दी गयी है, वहीं अब सरकार बिजली के दामों को कम करके भी उन्हें एक और सौगात दे सकती है। इससे पहले चुनावी राज्य उत्तराखंड और पंजाब की सरकारों ने बिजली का रेट कम करके जनता को राहत देकर अपने पक्ष में करने की कोशिश की है। अब योगी सरकार भी इस पर अमल करने वाली है। अगर ऐसा योगी सरकार करती है तो सूबे के करीब 2 करोड़ उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा।

उत्तराखंड और पंजाब सरकार ने घटाएं दाम (Punjab Me Bijali Ke Dam)

इस बार विधानसभा के चुनाव (UP Election 2022) में बिजली भी एक बड़ा मुद्दा हो गया है। फ्री बिजली देने या उसके दाम कम करने पर भी सियासत और लोगों को लुभाने का प्रयास किया जा रहा है। यह फार्मूला दिल्ली में केजरीवाल सरकार (kejriwal government) का हिट हुआ था। उनकी सत्ता में वापसी हुई थी। जिसके बाद उत्तराखंड की धामी और पंजाब की चन्नी सरकार ने अपनाया और बिजली के दाम कम किए हैं। जिसके बाद योगी सरकार (Yogi Government) भी बिजली के दाम कम कर जनता को राहत देने पर विचार कर सकती है।

यूपी में विपक्षी दलों ने किया फ्री बिजली देने का वादा (UP Me Free Bijali) 

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) की तैयारियों में जुटे विपक्षी दल सपा, कांग्रेस, बसपा, आरएलडी सभी ने फ्री बिजली देने का दांव चला है। आरएलडी ने तो अपने घोषणा पत्र में इसे शामिल कर उसे जारी कर दिया है। वहीं सुभाषपा और सपा गठबंधन की मऊ में हुई रैली में अखिलेश और राजभर ने इसका ऐलान किया था। कांग्रेस भी फ्री बिजली की बात कर रही है। ऐसे में अब योगी सरकार (Yogi Government) चुनाव से पहले बिजली के दाम कम कर जनता को राहत देकर उन्हें लुभाने का प्रयास कर सकती है।

यूपी में बिजली के दाम प्रति यूनिट (UP Me Bijali Ke Dam)

उत्तर प्रदेश में अभी बिजली के दामों की बात करें तो ग्रामीण उपभोक्ताओं को बिजली की दर प्रति यूनिट 3.35 रुपए से लेकर 5 रुपए तक देना होता है। जिसमें यूनिट के अनुसार रेट बदल जाते हैं। यदि वह शून्य से लेकर 100 यूनिट तक खर्च करते हैं तो 3.35 रुपए और 101 से 150 तक खर्च करते हैं तो 3.85 रुपए और 151 से 300 यूनिट तक खर्च करते हैं तो 5 रुपये प्रति यूनिट का चार्ज लगता है। वहीं शहरी इलाकों की बात करें तो उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 3.35 रूपये से लेकर 6 रुपये तक देना होता है। जिसमें शून्य से 100 यूनिट तक 3. 35 रुपये, 101 से 200 यूनिट तक 3.85 रुपये, 151 से 300 यूनिट तक 5 रुपये और 301 से 500 यूनिट तक 5.50 रुपये पैसे और 500 से अधिक पर प्रति यूनिट 6 रुपये का चार्ज लगाया जाता है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News