UP School Reopen: महीनों बाद स्कूलों में हलचल, बच्चों में दिखा उत्साह, देखिए क्लास रूम के ये वीडियो

UP School Reopen : लखनऊ में आज से छोटे बच्चों के स्कूल खुले हैं। 1 से 5वीं तक के छात्रों की क्लास शुरू हुई है।

Published By :  Shraddha
Update: 2021-09-01 05:00 GMT

स्कूल में कोरोना विस्फोट (फोटो- न्यूजट्रैक)

UP School Reopen : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आज से छोटे बच्चों के स्कूल खुले हैं। इसमें 1 से 5वीं तक के छात्रों की क्लास (Class) शुरू हुई है। सभी स्कूलों में दो शिफ्टों में क्लासेज चलेंगी। यह क्लासेज कोरोना गाइड लाइन (Corona Guideline) के तहत चल रही हैं। बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए सरकार ने कई गाइडलाइन को जारी किया है।

यूपी में आज 1 से 5 वीं तक के सभी स्कूल खोल दिए गए हैं। 7 महीने बाद बच्चे अपने स्कूल गए हैं। इन बच्चों में स्कूल जाने को लेकर काफी उत्साह देखने को मिला हैं। कोरोना महामारी के संकट भरे दौर में बच्चे ऑनलाइन क्लास (Online Class) कर रहे थे। बच्चों के साथ साथ शिक्षकों में भी काफी उत्साह है। न्यूजट्रैक (Newstrack) की तरफ से वीडियो जारी किया गया है जिसमें बच्चे अपनी क्लास में बैठकर पढाई कर रहे हैं। 

Delete Edit

बच्चों को लगाया गया तिलक (फोटो - न्यूजट्रैक)

बच्चों को लगाया गया तिलक (फोटो - न्यूजट्रैक)

बच्चे दिखे मास्क शील्ड में कवर (फोटो - न्यूजट्रैक)

बच्चे दिखे मास्क शील्ड में कवर

शिक्षक बच्चों को कर रहे सैनिटाइज (फोटो - न्यूजट्रैक)

शिक्षक बच्चों को कर रहे सैनिटाइज

स्कूल में बच्चे दिखे प्रार्थना करते हुए (फोटो - न्यूजट्रैक)

स्कूल में बच्चे दिखे प्रार्थना करते हुए



आख़िरकार एक अरसे के बाद राजधानी लखनऊ (Lucknow) में कक्षा 1 से लेकर 5 स्कूल खोल दिए गए हैं। बच्चे कई महीनों से लगातार ऑनलाइन क्लास (Online Class) से ही पढ़ाई कर रहे थे। स्कूल पहुंचे बच्चों का स्कूल प्रशासन ने ड्रम्स बजाकर स्वागत किया। छोटे बच्चे भी अपना ऐसा स्वागत देखकर झूमने लगे।

बच्चों को किया जा रहा सैनिटाइज (फोटो - न्यूजट्रैक)


प्रदेश में आज से कक्षा 1 से लेकर 5वीं तक के स्कूल खुल रहे हैं। ऐसे में अविभावकों की चिंता तो लाजमी है कि क्या स्कूलों में कोरोना महामारी को लेकर इंतजाम पुख्ता होंगे या नहीं। सरकार द्वारा इस फैसले को लेकर हाईकोर्ट में पत्र याचिका दाखिल कर कोविड के थर्ड वेव की आशंका को देखते हुए बगैर छात्रों के वैक्सीनेशन स्कूलों को खोले जाने पर रोक लगाए जाने की मांग की है। हालाँकि स्कूल प्रशासन द्वारा कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा गया। आने वाले हर एक बच्चे की थर्मल स्कैनिंग करने के बाद ही उन्हें स्कूल में एंट्री दी गई साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया गया।

बच्चों के अभिभावक बच्चों को स्कूल छोड़ते दिखे (फोटो - न्यूजट्रैक)

जहां एक तरफ़ बड़ी संख्या में ऐसे अभिभावक थे जो अपने बच्चों को स्कूल छोड़ने के लिए आए थे तो वहीं दूसरी तरफ़ कुछ ऐसे अभिभावक भी थे जो सिर्फ़ स्कूल प्रशासन की व्यवस्था देखने आए थे कि स्कूल प्रशासन ने उनके बच्चों के लिए कैसी व्यवस्था की है। जहां कुछ अभिभावकों का कहना कि आख़िर बच्चों को कबतक घर में बैठाये, वहीं दूसरी तरफ़ कुछ ऐसे अभिभावक थे जिनका कहना था कि थर्ड वेव आने वाली है ऐसे में बच्चों को स्कूल भेजना बिल्कुल सुरक्षित नहीं है।


छोटे बच्चों के खुले आज स्कूल (फोटो - न्यूजट्रैक)


तिलक लगाकर और चॉकलेट से हुआ बच्चों स्वागत

राजधानी लखनऊ के 1 सितम्बर से प्राथमिक स्कूल भी खोल दिए। लम्बे अरसे के बाद खुले स्कूल जब बच्चे पहुँचे तो शिक्षकों ने उनका स्वागत ज़ोर-शोर से किया। शिक्षकों ने आने वाले बच्चों का तिलक किया साथ ही उनको चॉकलेट भी दी। प्राथमिक स्कूल में भी कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा गया।

सीएम योगी ने स्कूल खुलने पर किया ट्वीट


लखनऊ में स्कूल खुलने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने ट्वीट कर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने कहा है कि "कोरोना महामारी के कारण पिछले 07 माह से बंद विद्यालय आज 01 सितंबर से पुनः प्रारम्भ हो रहे हैं। सभी बच्चों को ढेर सारी शुभकामनाएं। सभी गुरुजनों से विनम्र आग्रह है कि सभी बच्चों का ध्यान रखें। हर हाल में कोरोना प्रोटोकॉल (Corona Protocol) का पालन सुनिश्चित कराने में अपना योगदान दें।

Tags:    

Similar News