अयोध्या: अटल जयंती पर मिशन शक्ति को बढ़ावा, डीएम ने किया सराहनीय कार्य

मिशन शक्ति के तहत आज अयोध्या के जिला महिला चिकित्सालय में 25 नवजात बालिकाओं का जन्मोत्सव मनाते हुये उनकी मां को बेबी किट, डाईपर, मिष्ठान, खिलौना व गुब्बारे का पैकेट जिलाधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा प्रदान किया गया।

Update: 2020-12-26 13:23 GMT
अयोध्या: अटल जयंती पर मिशन शक्ति को बढ़ावा, डीएम ने किया सराहनीय कार्य

अयोध्या: अटल बिहारी बाजपेयी जयन्ती समारोह के तहत जिला महिला चिकित्सालय अयोध्या में मुख्यमंत्री के सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजना मिशन शक्ति के तहत आज अयोध्या के जिला महिला चिकित्सालय में 25 नवजात बालिकाओं का जन्मोत्सव मनाते हुये उनकी मां को बेबी किट, डाईपर, मिष्ठान, खिलौना व गुब्बारे का पैकेट जिलाधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा प्रदान किया गया। बेबी किट में बालिकाओं के जन्म के पश्चात उनके पालन पोषण में आने वाली वस्तुओं शामिल थी।

मिशन शक्ति पर जिलाधिकारी ने कही ये बात

इस अवसर पर जिलाधिकारी झा ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश की सरकार मिशन शक्ति के तहत बालिकाओं को पूर्ण रूप से संरक्षण प्रदान करने के साथ उनकी शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है। भविष्य में होने वाली उनकी आवश्यकताओं को देखकर प्रदेश सरकार ने कन्या सुमंगला योजना भी संचालित की है। उन्होंने कहा कि बच्चियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है तथा प्रदेश व देश का नाम रोशन कर रही है। सशक्त भारत के निर्माण में महिलाओं की भूमिका को नजरांदाज नही किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: सेक्स रैकेट लखनऊ में: बड़े होटल में मिली 4 लड़कियां, कई सफेदपोश पर गिरेगी गाज;

बेटियों के शिक्षा पर पूरा ध्यान दें: जिलाधिकारी

उन्होंने सभी से आहवान किया कि बेटा और बेटी के मध्य कोई फर्क न समझें। बेटियों के शिक्षा पर सभी लोग पूरा ध्यान दें और उनको आगे बढ़ाने में समय समय से प्रोत्साहित करते रहें। इस अवसर पर जिला प्रोबेशन अधिकारी ने अपने यहां चल रही योजनाओं के बारे में लोगों को विस्तार से बताया। बेबी किट वितरण के समय जिला प्रोबेशन अधिकारी विकास सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक महिला डा. एस.के. शुक्ला, डा. विकास जी, महिला शक्ति केन्द्र की स्टाफ निधि श्रीवास्तव, प्रभावमणि पाल, शिवाकान्त शुक्ला सहित चिकित्सालय के स्टाफ मौजूद रहे।

उधर अयोध्या मण्डल के आयुक्त एमपी अग्रवाल ने मण्डल के समस्त जिलाधिकारियों, उपजिलाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, नगर निगम, नगर पालिका व नगर पंचायत के प्रभारी अधिकारियों को ठंड को देखते हुए निर्देशित किया है की गांव से लेकर शहर तक सभी प्रमुख स्थलों पर रात्रि में अलाव जलाये जाय तथा रैन बसेरा सुविधाओं का पुख्ता इंतजाम किया जाय। किसी को भी बाहर सोने न दें। यदि कोई व्यक्ति बाहर सोता मिले तो उसे रैन बसेरा में पहुंचायें। उन्होंने कहा कि किसी की भी मृत्यु ठंडक से नही होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: 2020 के बड़े घोटाले: जीरो टालरेंस नीति, फिर भी हुए यूपी में ये फर्जीवाड़े

उन्होंने जिला प्रशासन एवं तहसील प्रशासन से जरूरतमंदों को ढूंढकर कम्बल का वितरण करने के निर्देश दिये तथा उन्होंने सहायक निदेशक बेसिक शिक्षा को यह निर्देश दिये है कि वे यह सुनिश्चित करें किसी भी विद्यालय में छात्र छात्राओं को स्वेटर, ड्रेस, जूता मोजा का वितरण अवशेष न रह गया हो। यदि किसी भी विद्यालय में स्वेटर आदि वितरण से रह गया है तो उसका वितरण यथाशीघ्र कराना सुनिश्चित करें।

नाथ बख्श सिंह

Tags:    

Similar News